बैंक कर्मचारियों को जल्दी मिल सकती है गुड न्यूज़! जानें कबसे हो सकता है बैंक टाइमिंग और वर्किंग डेज में बदलाव

Samachar Jagat | Monday, 09 Sep 2024 03:02:37 PM
Bank employees may get good news soon! Know when there may be a change in bank timings and working days

PC: samacharnama

भारतीय बैंकों के कर्मचारियों को जल्द ही कुछ अच्छी खबर मिल सकती है, क्योंकि उनकी लंबे समय से चली आ रही मांग को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल सकती है। काफी समय से भारत में बैंक कर्मचारी मौजूदा छह दिनों के बजाय पांच डेज वीक की मांग कर रहे हैं। भारतीय बैंकिंग संघ (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) इस मामले पर एक समझौते पर पहुंच गए हैं, हालांकि केंद्र सरकार से आधिकारिक मंजूरी अभी भी लंबित है।

बैंकों में कब से सिर्फ 5 दिन काम होगा?

लंबे समय से बैंक कर्मचारी दो दिन की छुट्टी के साथ पांच दिवसीय कार्य सप्ताह की मांग कर रहे हैं। भारतीय बैंकिंग संघ (IBA) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) के बीच पहले ही एक समझौता हो चुका है। अब उन्हें सरकार की अंतिम मंजूरी का इंतजार है। उम्मीद है कि 2024 के अंत तक बैंक कर्मचारियों को वह खबर मिल सकती है जिसका वे इंतजार कर रहे हैं। दिवाली के बाद बैंक सप्ताह में केवल पांच दिन ही काम करना शुरू कर सकते हैं। कुछ सूत्रों का यह भी कहना है कि यह घोषणा 2025 की शुरुआत में हो सकती है, और सरकार संभवतः 2025 में इस बारे में अधिसूचना जारी करेगी। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट की धारा 25 के तहत, शनिवार को आधिकारिक तौर पर छुट्टी घोषित की जा सकती है, जिससे बैंक कर्मचारियों को शनिवार और रविवार दोनों दिन छुट्टी मिलेगी।

बैंकों के समय में भी हो सकता है बदलाव

वर्किंग डेज की संख्या कम करने के अलावा, बैंकों केवर्किंग हॉर्स यानी काम करने के घंटो में भी बदलाव किए जाने की उम्मीद है। मंजूरी मिलने के बाद, बैंकिंग घंटे 40 मिनट बढ़ा दिए जाएंगे। इसके बाद बैंक सुबह 9:45 बजे से शाम 5:30 बजे तक काम करेंगे। संदर्भ के लिए, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स 2015 से सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी की मांग कर रहा है। 10वें द्विपक्षीय समझौते के तहत, IBA ने RBI और सरकार द्वारा अनुमोदित दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी के लिए सफलतापूर्वक जोर दिया था। अब, वे सभी शनिवार को छुट्टी की वकालत कर रहे हैं, जिसे 2025 तक लागू किया जा सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.