Ayushman Bharat Yojana: अब इन सभी लोगों को मिलेगा योजना का लाभ, मोदी सरकार ने किया ये बड़ा बदलाव

Hanuman | Thursday, 12 Sep 2024 09:02:26 AM
Ayushman Bharat Yojana: Now all these people will get the benefit of the scheme, Modi government made this big change

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज लेने की सुविधा दी जाती है। केन्द्र सरकार की इस योजना में अब एक बड़ा बदलाव हुआ है। अब केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का लाभ 70 वर्ष से ऊपर के सभी बुजुर्गों को दिए जाने का निर्णय लिया है। 

PC: bhaskar

मोदी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट की बैठक में ये बड़ा निर्णय लिया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस निर्णय की जानकारी दी है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अब 70 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल होंगे। केन्द्र सरकार का इस फैसले का उद्देश्य 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को 5 लाख रुपए के मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवर से लाभान्वित करना है। 

PC: amarujala

आयुष्मान भारत योजना में जारी होगा लोगों के लिए अब नया अलग कार्ड
केन्द्र सरकर की ओर से अब आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को एक नया अलग कार्ड जारी किया जाएगा।  अगर वरिष्ठ नागरिक वर्तमान में किसी भी केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत कवर किए गए हैं, तो उनके पास आयुष्मान भारत योजना में स्विच करने का भी मौका होगा। 

इन लोगों को मिलता है केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ
आपको बता दें कि केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ ग्रामीण, निराश्रित या फिर आदिवासी, अनुसूचित जाति या जनजाति के दिव्यांग, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले और दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोग ले सकते हैं।

PC: yojana news18
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.