Ayushman Bharat health insurance for senior citizens: यह कैसे काम करता है, कौन है इसके लिए पात्र और क्या है लागत

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 10:16:05 AM
Ayushman Bharat health insurance for senior citizens: How it works, who is eligible for it and what is the cost

pc: businesstoday

बुधवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) का विस्तार करके 70 वर्ष की आयु के नागरिकों को कवर करने का केंद्र का कदम भारत के सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। आय-स्तर की सीमाओं को हटाकर, इस योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों को बहुत ज़रूरी स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करना है, जो बढ़ती चिकित्सा लागतों के मद्देनजर उनकी बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को संबोधित करता है।

प्रति वर्ष 5 लाख रुपये प्रति परिवार के कवरेज के साथ इस विस्तार से जनसांख्यिकी को पर्याप्त राहत मिलने की उम्मीद है, जो अक्सर विश्वसनीय सामाजिक सुरक्षा जाल के बिना बीमारी के बोझ को संभालने में संघर्ष करती है।

पहले, एबी पीएम-जेएवाई मुख्य रूप से आर्थिक रूप से वंचित लोगों को ध्यान में रखकर बनाया गया था, जो 40% आबादी को कवर करता था। अब, इस विस्तार से 4.5 करोड़ से अधिक परिवारों के 6 करोड़ अतिरिक्त व्यक्ति इसके दायरे में आ गए हैं।

PC: bhaskar

70 वर्ष और उससे अधिक आयु के प्रत्येक लाभार्थी को एक नया हेल्थ कार्ड मिलेगा, जिससे स्वास्थ्य सेवा लाभों तक आसान पहुँच सुनिश्चित होगी।

हालाँकि, इस योजना का कवरेज परिवारों के भीतर साझा किया जाता है। यदि एक ही परिवार में कई वरिष्ठ नागरिक पात्र हैं, तो ₹5 लाख का कवरेज उनके बीच विभाजित किया जाएगा। जैसा कि सूचना और प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने स्पष्ट किया है, यह कदम आवश्यक है क्योंकि भारत एकल परिवार संरचनाओं की ओर बढ़ रहा है, जहाँ बुजुर्ग व्यक्तियों पर वित्तीय बोझ अधिक है।

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (CGHS), भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ECHS), या आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) जैसी अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में पहले से नामांकित वरिष्ठ नागरिकों के लिए, उनकी मौजूदा योजनाओं और विस्तारित AB PM-JAY के बीच चयन करना होगा। हालाँकि, निजी बीमा वाले या कर्मचारी राज्य बीमा योजना के तहत आने वाले लोग बिना किसी संघर्ष के इस नए कवरेज का विकल्प चुन सकते हैं।

PC: amarujala

इस विस्तारित कवरेज को शुरू करने की शुरुआती लागत ₹3,437 करोड़ है, जिसमें राज्य 40% खर्च वहन करेंगे। पहाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, केंद्र 90% लागत वहन करेगा। वैष्णव के अनुसार, जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, कवरेज भी बढ़ेगा।

विशेषज्ञों ने संकेत दिया है कि यह विस्तार, विशेष रूप से बढ़ती हुई बुजुर्ग आबादी को ध्यान में रखते हुए, युवा, आर्थिक रूप से कमज़ोर आबादी को कवर करने की तुलना में अधिक खर्चीला होगा।

70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए पात्रता

70 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक इस योजना के तहत ₹5 लाख के स्वास्थ्य कवरेज के लिए पात्र हैं, जो परिवार के आधार पर लागू है।

मौजूदा आयुष्मान भारत परिवारों के लिए अतिरिक्त कवरेज

आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले से ही कवर किए गए वरिष्ठ नागरिकों को अपने स्वास्थ्य बीमा पर ₹5 लाख का अतिरिक्त टॉप-अप मिलता है, विशेष रूप से अपने स्वयं के उपयोग के लिए, इसे परिवार के सदस्यों के साथ साझा करने की आवश्यकता के बिना।

निजी स्वास्थ्य बीमा धारक भी लाभ उठा सकते हैं

निजी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों वाले वरिष्ठ नागरिक भी अपने मौजूदा कवरेज के साथ संघर्ष किए बिना योजना का लाभ उठा सकते हैं।

अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य योजनाओं के तहत आने वालों के लिए निर्णय

सीजीएचएस, ईसीएचएस या आयुष्मान सीएपीएफ द्वारा कवर किए गए वरिष्ठ नागरिकों को अपने मौजूदा सार्वजनिक बीमा या नए आयुष्मान भारत स्वास्थ्य कवरेज के बीच चयन करना होगा।

नए हेल्थ कार्ड 

सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों को योजना का लाभ उठाने के लिए एक अलग कार्ड प्रदान किया जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.