उज्जवला योजना के तहत महंगा मिल रहा है गैस सिलेंडर? तो यहाँ दर्ज करें शिकायत

Samachar Jagat | Friday, 23 Aug 2024 10:18:07 AM
Are you getting expensive gas cylinder under Ujjwala scheme? Then lodge your complaint here

pc: abplive

भारत सरकार अपने नागरिकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू करती है। समय के साथ, मिट्टी के चूल्हे का उपयोग करके पारंपरिक खाना पकाने के तरीकों से गैस सिलेंडर से खाना पकाने की ओर एक महत्वपूर्ण बदलाव आया है। आज, भारत में लगभग हर घर खाना पकाने के लिए गैस सिलेंडर पर निर्भर है, जिससे यह प्रक्रिया अधिक सुविधाजनक और कुशल हो गई है।

गैस सिलेंडर के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए, भारत सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना जैसी पहल की है। इस योजना के तहत, आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किए जाते हैं, साथ ही सिलेंडर को फिर से भरने के लिए सब्सिडी भी दी जाती है। यदि आपको इस योजना के तहत गैस सिलेंडर के लिए अधिक पैसे लिए जाने जैसी कोई समस्या आती है, तो आपको शिकायत दर्ज करने का अधिकार है।

शिकायत कहाँ दर्ज करें

यदि आप उज्ज्वला योजना के लाभार्थी हैं और किसी गैस एजेंसी पर सिलेंडर रिफिल के लिए निर्धारित राशि से अधिक भुगतान करने के लिए कहा जा रहा है, तो आप उस एजेंसी के खिलाफ शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उज्ज्वला योजना के तहत, लाभार्थी ₹603 में सिलेंडर प्राप्त करने के हकदार हैं, जिसमें ₹300 की सब्सिडी उनके बैंक खातों में वापस जमा की जाती है। यदि आपसे इस राशि से अधिक शुल्क लिया जाता है, तो यह अधिक शुल्क लेने का संकेत देता है।

ऐसी समस्या की रिपोर्ट करने के लिए, आप 1800-266-6696 पर उज्ज्वला हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते हैं। यह हेल्पलाइन आपको संबंधित एजेंसी या डीलर के बारे में शिकायत दर्ज करने की अनुमति देती है।

अतिरिक्त हेल्पलाइन

आप 1906 पर एलपीजी इमरजेंसी हेल्पलाइन के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यदि आपने इंडेन से सिलेंडर खरीदा है, तो आप 1800-233-3555 पर इंडेन हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप आधिकारिक सरकारी पोर्टल https://www.mopnge-seva.in के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आपकी शिकायत की जाँच की जाएगी, और यदि सही पाई जाती है, तो गैस एजेंसी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.