शादी के बाद इस तरह आसानी से आधार कार्ड में बदल सकते हैं अपना नाम, जानें तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 12 Sep 2024 09:40:36 AM
After marriage, you can easily change your name in Aadhaar card, know the method

PC: abplive

भारत में, नागरिकों को दैनिक कार्यों और आधिकारिक उद्देश्यों के लिए कई महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है। कुछ प्रमुख दस्तावेज़ों में ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड और आधार कार्ड शामिल हैं। इनमें से, आधार कार्ड सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज़ है, जिसमें लगभग 90% भारतीय आबादी के पास आधार कार्ड है।

आधार कार्ड की ज़रूरत स्कूल में दाखिले से लेकर सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने तक कई उद्देश्यों के लिए होती है। हालाँकि, अगर आप किसी नए घर में जाते हैं, तो आधार कार्ड पर अपना पता अपडेट करना ज़रूरी है। ऐसा अक्सर शादी के बाद होता है, जब महिलाएँ अक्सर अपने पति के घर चली जाती हैं। अगर आप शादी के बाद अपनी पत्नी के आधार कार्ड पर पता अपडेट करना चाहते हैं, तो यह प्रक्रिया काफी आसान है। यहाँ बताया गया है कि यह कैसे किया जा सकता है:

आधार केंद्र पर पता अपडेट करें

अपनी पत्नी के आधार कार्ड पर उसका पता बदलने के लिए, साथ में नज़दीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ। ऑपरेटर से अड्रेस अपडेट फ़ॉर्म का अनुरोध करें, उसमें ज़रूरी विवरण भरें और नया पता दें। इसके साथ ही, आपको पते के प्रमाण के तौर पर पति के आधार कार्ड की एक कॉपी जमा करनी होगी।

आप अतिरिक्त दस्तावेज़ के रूप में अपना विवाह प्रमाणपत्र या शादी का कार्ड भी दे सकते हैं। फ़ॉर्म जमा करने के बाद, ऑपरेटर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए आपकी पत्नी की तस्वीर लेगा। कुछ दिनों में, पता अपडेट हो जाएगा। आप अपने पंजीकृत अड्रेस पर अपडेट किया गया आधार प्राप्त करना चुन सकते हैं या इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

सरनेम बदलने का विकल्प

कई महिलाएँ शादी के बाद अपने पति का सरनेम अपना लेती हैं। अगर आपकी पत्नी अपने आधार कार्ड पर अपना सरनेम बदलना चाहती है, तो आप पता अपडेट करते समय ही ऐसा कर सकते हैं। बस उसी अपडेट फ़ॉर्म पर सरनेम बदलने के लिए विवरण भरें।

सरनेम बदलने का समर्थन करने के लिए, आपको अपने विवाह कार्ड या विवाह प्रमाणपत्र जैसे प्रमाण के साथ-साथ पति के आधार कार्ड की एक कॉपी भी अटैच करनी होगी। सरनेम अपडेट के लिए, विवाह प्रमाणपत्र या शादी का कार्ड अनिवार्य है।

इन चरणों का पालन करके, आप शादी के बाद अपनी पत्नी के आधार कार्ड पर पता और सरनेम  दोनों को आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.