लाड़ली बहन के बाद अब आई लाडला भाई योजना, हर महीने मिलेंगे 10000 रुपए, जानें इस योजना के बारे में

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Jul 2024 01:18:11 PM
After Ladli Behan, now Ladla Bhai Yojana has come, you will get 10000 rupees every month, know about this scheme

pc: ndtv

महाराष्ट्र सरकार 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके युवाओं के लिए "लाडला भाई" नामक एक विशेष योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के तहत 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को छह हजार रुपये मासिक वजीफा मिलेगा। डिप्लोमा करने वालों को आठ हजार रुपये प्रति माह और स्नातक करने वालों को दस हजार रुपये मासिक वजीफा मिलेगा। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा इस योजना की घोषणा को इस साल होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के संदर्भ में देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि सरकार ने चुनाव से कुछ महीने पहले आबादी के विभिन्न वर्गों को संबोधित करने के लिए यह घोषणा की है। 

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में विपक्षी दल लंबे समय से युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी को लेकर चिंता जताते रहे हैं। शिंदे ने योजना की घोषणा के दौरान कहा कि सरकार राज्य के युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिसशिप प्रदान करने के लिए धन आवंटित करेगी। 

यह पहल इतिहास में पहली बार है जब किसी सरकार ने बेरोजगारी को दूर करने के लिए इस तरह की योजना पेश की है। इस योजना के माध्यम से हमारे युवाओं को कारखानों में अप्रेंटिस करने का अवसर मिलेगा, जिसमें सरकार वजीफा प्रदान करेगी। 

हाल ही में उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में बेरोजगार युवाओं का मुद्दा भी उठाया था। विधानसभा सत्र के बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने महाराष्ट्र के युवाओं के लिए लिंग भेद की परवाह किए बिना मध्य प्रदेश की "लाडली" योजना जैसी ही एक योजना लाने की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे युवा पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान लाभ मिल सके।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.