आखिर एक 4kW का सोलर सिस्टम पुरे दिन में कितने यूनिट बिजली बनाता है, क्या बिजनेस के लिए ये सही है?

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jul 2024 10:32:09 AM
After all, how many units of electricity does a 4kW solar system generate in an entire day? Is it right for business?

pc: Brain remind

अपने बिजली बिल को कम करने का सबसे अच्छा तरीका सोलर पैनल सिस्टम लगाना और सूरज से उत्पन्न मुफ़्त बिजली का उपयोग करना है। यह जानना ज़रूरी है कि सोलर सिस्टम कितनी बिजली पैदा कर सकता है और अपनी ज़रूरतों के हिसाब से  कितने वाट का सोलर सिस्टम चुनना चाहिए। 

आज, बहुत से लोग इसके कई फ़ायदों के कारण सोलर पावर की ओर रुख कर रहे हैं। सोलर एनर्जी प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण के अनुकूल है। इस लेख में, हम 4kW सोलर सिस्टम के बिजली उत्पादन पर चर्चा करेंगे।

pc: Solar News
 

बिजली उत्पादन सूरज की रोशनी की तीव्रता के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

अगर आप 4kW सोलर सिस्टम लगाते हैं, तो यह साफ़ और धूप वाले मौसम में प्रतिदिन लगभग 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है। हालाँकि, खराब मौसम की स्थिति जैसे कि बारिश या बादल वाले दिनों में, पैनल कम बिजली पैदा करेंगे। औसतन, एक सोलर सिस्टम प्रतिदिन 16 से 20 यूनिट बिजली पैदा कर सकता है, लेकिन दैनिक उत्पादन तय नहीं है और सूरज की रोशनी की तीव्रता के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।

pc: ABP News
 

आपका बिजली बिल 50% से 80% तक कम हो सकता है।

अनुकूल परिस्थितियों वाले दिनों में, सिस्टम अधिक बिजली पैदा कर सकता है, जबकि कम अनुकूल दिनों में, उत्पादन कम हो सकता है। यदि आपकी मासिक बिजली खपत 400 से 600 यूनिट के बीच है और आप अपने बिजली बिल के लिए प्रति माह लगभग 4000 से 5000 रुपये का भुगतान करते हैं, तो 4kW सोलर पैनल सिस्टम आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। यह सिस्टम आपके घरेलू लोड को आसानी से संभाल सकता है। सोलर सिस्टम लगाकर, आप एलईडी बल्ब, कूलर, टीवी, चार्जर और अन्य उपकरणों को बिजली दे सकते हैं, जिससे संभावित रूप से आपका बिजली बिल 50% से 80% तक कम हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.