Aadhar Card: अब 14 दिसंबर 2024 तक ये काम करवाने के लिए नहीं देने होंगे पैसे

Hanuman | Saturday, 14 Sep 2024 03:55:27 PM
Aadhar Card: Now you will not have to pay money to get this work done till 14 December 2024

इंटरनेट डेस्क। अगर आपने दस साल से अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है तो ये आपके लिए अच्छी खबर है। खबर है कि अब दस साल पुराने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करवाने की अन्तिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब लोग फ्री में ये काम 14 दिसंबर 2024 तक करवा सकते हैं। इस तारीख तक आपसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा।  

आपको बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई की ओर से 10 साल पुराने आधार कार्ड को फ्री में 14 सितंबर 2024 अपडेट करवाने का समय दिया था। इस प्रकार से आज इसे अपडेट करवाने की अन्तिम तारीख थी, लेकिन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अब इस तारीख को अगले तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। 

आधार अपडेट के लिए 14 दिसंबर 2024 तक नहीं लगेगा शुल्क
यूआईडीएआई ने अब लोगों को 14 दिसंबर 2024 तक अपने आधार को अपडेट करवाने का मौका दिया है। इस तारीख तक आपको दस साल पुराने आधार को अपडेट करवाने के लिए शुल्क नहीं देना होगा। 

होती है व्यक्ति की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी 
आपको बता दें कि आधार कार्ड की कई कामों के लिए जरूरत पड़ती होगी। ये  सरकारी और गैर-सरकारी कामों में उपयोगी है। सिम कार्ड लेने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने के लिए भी आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। इसमें व्यक्ति की बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी होती है। बहुत से लोग इस जरूरी दस्तावेज को समय-समय पर अपडेट करवाते रहते हैं। इसके माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है। 

PC: Zee news
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.