Rule Change: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे आधार कार्ड से लेकर इन 7 चीजों के नियम, क्लिक कर आप भी जान लें

varsha | Friday, 27 Sep 2024 11:50:54 AM
7 Key Financial Rules Coming Into Effect From October 1

pc: aajtak

1 अक्टूबर से पर्सनल फाइनेंस में कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे। छोटी बचत योजनाओं से लेकर आधार कार्ड से जुड़े अपडेट तक, इन बदलावों के बारे में जानकारी रखना जरूरी है। अक्टूबर 2024 में इन 7 बदलावों के बारे में आप भी जान लें 

आधार कार्ड: 1 अक्टूबर, 2024 से, व्यक्तियों को परमानेंट अकाउंट नंबर (पैन) के लिए आवेदन करते समय या आयकर रिटर्न दाखिल करते समय अपने आधार नामांकन आईडी का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी। बजट ज्ञापन के अनुसार, आयकर अधिनियम की धारा 139AA के अनुसार, 1 जुलाई, 2017 से प्रभावी, आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र किसी भी व्यक्ति को पैन आवेदन पत्र और आयकर रिटर्न में इसका उल्लेख करना होगा। 

बोनस शेयर: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने बोनस शेयरों के व्यापार को सुव्यवस्थित करने के लिए एक नया ढांचा लागू किया है। 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी, बोनस शेयर T+2 ट्रेडिंग के लिए पात्र होंगे, जिससे रिकॉर्ड डेटऔर उन्हें क्रेडिट किए जाने और व्यापार किए जाने के बीच का समय कम हो जाएगा। 

pc: ndtv

स्माल सेविंग स्कीम्स: वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने डाकघरों के माध्यम से नेशनल स्माल सेविंग स्कीम्स (NSS) के तहत गलत तरीके से खोले गए खातों को नियमित करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अनियमित खातों को नियमित करने के लिए मंत्रालय को प्रस्तुत करना होगा, और छह प्रमुख श्रेणियों के लिए विशिष्ट दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं, जिनमें अनियमित NSS खाते, नाबालिगों के नाम पर खोले गए PPF खाते, कई PPF खाते, NRI द्वारा PPF खाता एक्सटेंशन और अभिभावकों के बजाय दादा-दादी द्वारा खोले गए सुकन्या समृद्धि खातों (SSA) का रेगुलराइजेशन शामिल हैं।

सिक्योरटी ट्रांजेक्शन टैक्स (STT): 1 अक्टूबर, 2024 से फ्यूचर और ऑप्शन (F&O) ट्रेडिंग पर सिक्योरटी ट्रांजेक्शन टैक्स बढ़ जाएगा। 2024 के केंद्रीय बजट में पेश किए गए इन परिवर्तनों का उद्देश्य तेजी से बढ़ते डेरिवेटिव बाजार में सट्टा व्यापार को कम करना है। विकल्प बिक्री पर STT प्रीमियम के 0.0625% से बढ़कर 0.1% हो जाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप ₹ 100 के प्रीमियम के साथ कोई ऑप्शन बेचते हैं, तो STT अब ₹ 0.10 होगा, जो ₹ 0.0625 से अधिक है।

भारतीय रेलवे विशेष अभियान: भारतीय रेलवे व्यस्त सप्ताहों के दौरान यात्री यातायात में अपेक्षित वृद्धि को देखते हुए, बिना टिकट यात्रियों के खिलाफ एक विशेष अभियान चलाएगा। रेल मंत्रालय अनधिकृत यात्रा को रोकने और सख्त टिकट-जांच प्रक्रियाओं को लागू करने के लिए यह पहल शुरू कर रहा है।

pc: navbharat times

डाकघर खातों में ब्याज में बदलाव: 1 अक्टूबर, 2024 से प्रभावी, बड़े बदलाव राष्ट्रीय लघु बचत (NSS) योजनाओं के तहत डाकघर के छोटे बचत खातों को प्रभावित करेंगे। खाताधारकों को इन अपडेट के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि ये उनकी बचत पर अर्जित ब्याज को प्रभावित कर सकते हैं।

डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास योजना 2024: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने घोषणा की है कि डायरेक्ट टैक्स विवाद से विश्वास योजना 2024, 1 अक्टूबर, 2024 से लागू होगी। इस योजना का उद्देश्य करदाताओं को 22 जुलाई, 2024 तक सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालयों और अन्य अपीलीय प्राधिकरणों के समक्ष लंबित अपीलों और याचिकाओं सहित चल रहे विवादों को निपटाने की अनुमति देकर आयकर मुकदमेबाजी को कम करना है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.