सिर्फ पांचवी तक पढ़ी है ये महिलाये,आज चला रही अपनी कंपनी 

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 04:34:35 PM
women power

अगर आप कुछ करने की ठान लेते है तो आपको कोई भी नहीं रोक सकता। आप चाहे जहां से भी हो , जो भी बैकग्राउंड हो, एक बार जो करनी है वो कर के रहते है आप। ऐसी ही एक कहानी है राजस्थान के धौलपुर की इन तीन महिलाओं की जिनकी पढाई केवल पांचवी तक की हुई है।  लेकिन आज ये इतनी बड़ी कंपनी सम्भल रही है। इन्होंने खुद की बीमा कंपनी कड़ी की है। 

भारतीय स्टूडेंट का अद्द्भुत कारनामा,इयरफोन बनाया जो दर्द महसूस करता है
धौलपुर जिले के डांग इलाके के सरमथुरा में पशुपालन ही लोगों की मुख्य आजीविका है लेकिन बीमारी के कारण पशु मरने लगे. बैंक ने बीमा करने से मना कर दिया. इस पर पांचवीं तक पढ़ी लिखी डांग की तीन महिलाओं ने पशुपालकों की पीड़ा दूर करने के लिए वर्ष 2003 में खुद की बीमा कंपनी बना दी. जिसे उन्होंने सहेली राहत कोष का नाम दिया. 

गुड़गांव के इस स्कूल में 10वीं-12वीं के अलावा सरे क्लासेस की छुट्टी

बात वर्ष 2000 के आसपास की है. पशुओं की बीमारियों की वजह से असमय मृत्यु हो रही थी. पशुपालक बहुत परेशान थे. बैंक ने बीमा करने से मना कर दिया. जिन पशुओं का बीमा किया उनके क्लेम देने में इतनी शर्तें रख दी कि क्लेम के हकदार लोगों में से मुश्किल से दो से चार प्रतिशत ही क्लेम ले पाए. इस पर गरीब पशुपालक किसानों की विपरीत परिस्थिति में सहारा देने के लिए 5वीं तक पढ़ी लिखी डांग की तीन महिलाओं ने 2003 में सहेली राहत कोष नाम की बीमा कंपनी का गठन कर दिया.


इन्होंने 60 से अधिक महिलाओं और पुरुषों को रोजगार दे रखा है. पशुओं का बीमा करने के लिए कंपनी ने 50 गांव में एक-एक महिला सखी लगा रखी है. ये अपने मूल गांव में रहकर एक हजार रुपये प्रतिमाह पर कार्य करती हैं. कई महिलाओं को आसपास के एक से अधिक गांव की भी जिम्मेदारी दे रखी है. जिसके बदले उन्हें अतिरिक्त वेतन भी दिया जाता है. साथ ही कंपनी में पूरा लेखाजोखा रखने के लिए स्टाफ भी नियुक्त हैं.

यदि एक वर्ष के दौरान किन्हीं कारणों से पशु की मृत्यु होती है तो कंपनी की ओर से सहायता राशि के रूप में पशुपालक को पशु की कीमत की 75 प्रतिशत राशि 15 दिन में दे दी जाती है. पशु के मरने पर पालक पशु सखी को सूचना देता है. वह मौके पर पहुंच कर मोबाइल से मृत पशु का फोटो खींचकर व्हाट्सऐप से ऑफिस भेज देती है. सामान्य सा फार्म और पशु सखी की रिपोर्ट के आधार पर ही क्लेम दे दिया जाता है. इसमें चिकित्सक आदि की रिपोर्ट की कोई जरूरत नहीं होती.

आईफोन 8 स्मार्टफोन में होगी वायरलेस चार्जिग तकनीक

सैमसंग फरवरी में पेश करेगी अपना नया स्मार्टफोन गैलेक्सी एस8

फ्लिपकार्ट के एक्सचेंज ऑफर में आईफोन 6 पर दिया जा रहा है  22,000 रुपए तक का डिस्काउंट  



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.