2 हजार साल पुराना सुरंग वाला पेड़ गिरा, रोज़ गुजरती थी हजारों गाड़ियां

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 09:08:06 AM
tree tunnel

इन्टरनेट डेस्क। कैलिफोर्निया में आए भीषण तूफान की जद में आकर अमरीका का सुरंग वाला सबसे मशहूर पेड़ भी गिर गया है। यह पेड़ करीब 2 हजार साल पुराना था। इस पेड़ की खासियत ये थी कि इसके तने के बीच से एक सुरंग बनाया गया था, जिसमें से हर दिन हजारों कारें गुजरती थीं।

137 वर्ष पहले बनाया गया सुरंग


सड़क के बीचों-बीच खड़े इस बेहद चौड़े तने वाले इस पेड़ के बीचो-बीच सुरंग बनाकर आज से 137 साल पहले गाडिय़ों के गुजरने का रास्ता बनाया गया था। इसी वजह से ये पेड़ लंबे अरसे से सैलानियों और अमरीकावासियों के आकर्षण का केंद्र भी था। ये विशाल पेड़ यहां आए भीषण तूफान के दबाव को नहीं झेल पाने के कारण गिर गया।

गौरतलब है कि कैलिफोर्निया और नेवादा में पिछले दिनों भारी बारिश और तूफान के कारण कई इलाकों में बाढ़ के हालात बन गए और सैकड़ों पेड़ उखड़ गए। यह पेड़ भी उन्हीं में से एक था।

एम्युजिंग प्लेनेट के अनुसार, वर्ष 1875 में पहली बार इन पेड़ों के सुरंग से होकर कोई गाड़ी गुजरी थी। पर्यटकों के आकर्षण के लिए यहां के स्थानीय लोगों ने पेड़ो में सुरंग बनाया था। जिन पेड़ों में सुरंग बनाया गया है, उनमें अधिकतर रेडवुड अौर सिकोइया प्रजाति के हैं।

बताया गया है कि इन पेड़ों की ऊचाई करीब 300 फीट तक होती है अौर इनकी उम्र करीब 3 हजार साल है। कई लोगों को इस बात पर आश्चर्य होता है कि पेड़ों के तने में इतना बड़ा हिस्सा काट दिए जाने के बाद भी वे कैसे जिंदा रह गए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.