मारुति 800 का इंजन लगाकर इस शख्स ने बना डाला हेलिकॉप्टर

Samachar Jagat | Monday, 03 Apr 2017 12:25:08 PM
This man made the Maruti 800 engine by helicopter

नई दिल्ली।  हाल ही में इडुक्की के एक शख्स ने दो सीटर हेलिकॉप्टर बनाकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया था। अब केरल के रहने वाले 54 वर्षीय डी. सदासिवन का कारनामा सुन आप दांतों तले उंगली दबा लेंगे। 

बच्चों के लिए हेलिकॉप्टर का मॉडल तैयार करते-करते सदासिवन ने असल का हेलीकॉप्टर बना डाला, जो अपनी पहली टेस्ट उड़ान लगभग एक महीने बाद भरेगा। दरअसल स्कूल प्रिंसिपल ने सदासिवन से बच्चों को सिखाने के लिए एक हेलिकॉप्टर का मॉडल तैयार करने को कहा था, पर सदासिवन ने असल का ही हेलिकॉप्टर तैयार कर दिया। हेलिकॉप्टर को ऐल्युमिनियम और लोहे की मदद से बनाया गया है।

 दिलचस्प बात तो ये है कि इस हेलिकॉप्टर में  मारुति 800 का इंजन लगाया है, साथ ही गियर बॉक्स के प्रयोग के साथ ऑटोरिक्शा के शीशे का भी उपयोग किया गया है। मंगलवार को इस हेलिकॉप्टर को स्कूली बच्चों के सामने प्रदर्शित  किया गया। सदासिवन ने सिर्फ 10वीं तक पढ़ाई की है और केरल के कंजिरापल्ली में ही एक इंजीनियरिंग की शॉप चलाते हैं।

 उन्होंने बताया, मेरी बेटी जिस स्कूल में पढ़ती है वहां के प्रिंसिपल ने मुझसे हेलिकॉप्टर का मॉडल तैयार करने को कहा था, जिसके बाद मैंने इस काम को शुरू किया। इसको बनाने में मुझे कुल चार साल का समय लगा ।


 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.