जिंदगी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जिन्हें जानकर रह जाएगें दंग

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 04:03:08 PM
Some will be surprised to learn that such facts of life

विज्ञान नें हमारी जिंदगी को पूरी तरह से परिवर्तित कर दिया है। हमारे द्दारा किया गया हर एक काम विज्ञान का नतीजा होता है। अगर यूं कहां जाए कि पूरी जिदंगी विज्ञान पर निर्भर हो गई है तो इसमें कोई संदेह नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही बातों से रुबरु करानें जा रहे है जिन्हें जानकर आपके दंग रह जाएगें। वहीं इस बात पर भी सोचनें लगेगें कि वाकई हमारी लाइफ पूरी तरह से विज्ञान पर ही निर्भर हो गई है।

- हम जब किसी के  भी 20 सेकेण्ड गले लगाते तो हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है। ये वो तत्व है जो ये तय करता है कि आप आने वाले वक़्त में उस आदमी पर कितना भरोसा करने वाले हैं।

- मानवीय स्वभाव का तथ्य है कि पुरुष किसी महिला से मुलाक़ात के बाद सिर्फ 3 दिनों में किसी महिला से प्रेम कर बैठते हैं जबकि  महिलाएं ऐसे किसी फैसले लेने में एवरेज 14 दिन का समय लगा देती हैं।

ब्लैकबेरी ने पेश किए दो नए मोबाइल, कीमत 21,990 रूपए से शुरू

- हम को कभी कभी सपने में ऐसा महसूस होता है कि हम फिसल गए हैं और हम घबराकर उठ जाते हैं। इसे साइंस की भाषा में Hypnic Jerk कहा जाता है। ये क्रिया सपनो में होना आम बात है।

- अगर आप एक sms किसी को करने की ज़रूरत फील करने से लेकर किसी के लिए प्रेम महसूस करने जैसे भावनात्मक फैसले भी इन्हीं वैंज्ञानिक प्रक्रिया का नतीजा होते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ चौंकाने वाले वैंज्ञानिक तथ्य के बारे में बताने जा रहे हैं जो आप को चौका देगे 

- अनुसंधान कर्ताओं ने रिसर्च में पता लगाया है कि सुबह 3 से 4 बजे के बीच इंसान का शरीर सबसे कमजोर होता है। आंकड़ों के मुताबिक ये दिन के 24 घंटों का वो समय है जब सबसे ज्यादा लोगों की मौत होती है।

- जिन फोन कॉल्स और टेक्स्ट मैसेज की आप उम्मीद नहीं कर रहे होते उनके मिलने की ख़ुशी सबसे ज्यादा होती है। ये हमारे मूड को खुशनुमा बनाते हैं और ये हमारे स्टेट ऑफ़ माइंड को भी पॉजिटिव बनाते हैं।

इसी महीनें पेश करेगा विवो अपना नया स्मार्टफोन एक्स्प्ले 6

- कुछ लोग जीवन में प्रेम करने से डरते हैं। सामान्यत हम को पता नही होता है लेकिन वो लोग फिलोफोबिया सिंड्रोम के शिकार होते हैं।

- हमे कभी-कभी कुछ देखकर या महसूस करके ऐसा लगता है कि ये आपके साथ पहले भी हो चुका है, ऐसे किसी क्षण को ही Deja Vu कहा जाता है। शायद आपको न पता हो लेकिन इसका एकदम उल्टा भी मौजूद है इसे Jamais Vu कहा जाता है।  ऐसा तब होता है जब  एक ही चीज़ को रोज़ देखते हैं लेकिन आप उसके बारे में न कुछ याद रखते हैं न जानते हैं।

- काफी लोग पढ़ने के दौरान संगीत सुनना पसंद करते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि पढ़ने के दौरान ऐसे गाने सुनना फायदेमंद नहीं है जबकि सिर्फ संगीत सुनना आपके कंसंट्रेशन में वृध्दि करते है।

- हम शायद यह जानते कि जिस दिन हम मरेंगे ठीक उसी दिन आप ही की तरह दुनिया में 1,59,635 और लोगों की भी मौत होगी।

- हमारी जिंदगी का सबसे बेहतर इंसान वही है, उसी पर  हम जिंदगी में सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं जिसका नाम सबसे पहले ये लाइन पढ़ने के बाद  हमारे  दिमाग में आएगा। चौंक गए न...

- मनो बैज्ञानिक अनुसंधान के  मुताबिक 7 साल से ज्यादा जो दोस्ती टिक जाती है वो फिर कभी नहीं टूट सकती। ये दोनों शख्स एक-दूसरे से नाराज़ हो सकते हैं, बात करना भी बंद कर सकते हैं लेकिन इनकी दोस्ती हमेशा कायम ही रहेगी।

- वैज्ञानिक रिसरच के मुताबिक लोग जब सिंगल होते हैं तो हैप्पी कपल्स को देखना पसंद करते हैं और उन्हें फ़ॉलो भी करते हैं। इसके ठीक उलट शादी के बाद ज्यादातर लोग हैप्पी सिंगल्स को देखना और फ़ॉलो करना पसंद करने लगते हैं।

- कुछ लोगों का स्वभाव ऐसा होता है जिन को अंधेरा बेहद पसंद होता है। ऐसे लोग साइंस की भाषा में Nyctophilia सिंड्रोम के शिकार होते हैं। ये लोग अंधेरे या कम रौशनी में रिलेक्स्ड महसूस करते हैं।

- कुछ टेक्नोसेवी.लोग को दिन के ज्यादातर घंटे लैपटॉप के सामने या टीवी देखकर गुजारते हैं TATT(Tired all the time) नाम के सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं। ऐसे लोग दिनभर थकान महसूस करते हैं।

- प्रेमी जोंडे जितना ज्यादा समय साथ गुजारते हैं उतना ही उन्हें कम 'I Love You' बोलने की ज़रुरत होती है।

तो शादी को लेकर लड़कियां अक्सर ये सोचती है...

अपने पार्टनर को प्यार का अहसास दिलाने के लिए आज़माए 'Kiss' के ये असरदार तरीके

रिश्तों में न आने दे इनसिक्योरिटी वरना...

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.