...म्यांमार में मिली लगभग 10 करोड़ साल पुरानी डायनासोर की पूंछ, देखे फोटो

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 11:07:20 AM
Myanmar has about 10 million years old dinosaur tail

नई दिल्ली। डायनासोर की शोधकर्ताओं को एक बड़ी कामयाबी मिली है। म्यांमार से डायनासोर की लगभग 10 करोड़ साल (9.9 साल) पुरानी पूंछ मिली है। एम्बर के टुकड़े में मिली यह पूंछ बहुत अच्छी हालत में है और इस पर इसके पंख भी सुरक्षित हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि नई खोज की मदद से पंख वाले डायनासोर और इसके क्रमगत विकास के बारे में काफी विस्तत जानकारी मिल सकती है जो जीवाश्म के जरिए हासिल करना मुमकिन नहीं है।

उन्होंने बताया कि यह पहली बार नहीं है कि जब एम्बर में सुरक्षित पंखों की खोज हुई है लेकिन इससे पहले मिले नमूनों के बारे में यह पता लगाना मुश्किल हो रहा था कि वह किस जानवर के हैं। कनाडा के रॉयल सास्काचवान संग्रहालय के रेयान मेककैलर ने कहा, नई खोज एक पूंछ की हुई है जो आठ वर्टिबरा वाले किसी किशोर जानवर की है। यह लंबी, लचीली है और इसके दोनों ओर पंख हैं।

दूसरे शब्दों में यह पंख किसी पक्षी के नहीं बल्कि डायनासोर के ही हैं। इस शोध की प्रथम लेखक बीजिंग के चीन विश्वविद्यालय ऑफ जियोसाइंस की लिंडा शिन को यह नमूना साल2015 में म्यांमार में एम्बर बाजार में मिला था। यह शोध जर्नल करंट बायोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.