यहां लगता है सांपों का मेला, कोबरा के मुंह को अपने मुंह में दबाकर दिखाते हैं करतब

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 02:04:33 PM
It seems fair snakes, Cobra show by pressing his mouth to the mouth of feat

नई दिल्ली। सांप के बारे में आपने बहुत कुछ देखा और सुना होगा लेकिन क्या आपने सांपों के मेले को देखा है? अगर नहीं, तो हम बता रहे हैं एक ऐसे मेले के बारे में जहां सांपों के बीच नहीं बल्कि संपेरों के बीच हिम्मत और जांबाजी दिखाने का अनोखा मुकाबला होता है। इस अनोखे मुकाबले को देखने के लिए हजारों लोग जुटते हैं। सांपों का ये मेला अनोखा इसलिए भी है क्योंकि ये जितना रोमांचक है उतना ही खतरनाक भी होता है। 

मौत के खेल वाले इस मुकाबले में एक जरा सी गलती से जान तक जा सकती है। लेकिन, आप ये जानकर हैरान होंगे कि ये सब सांपों के एक मेले में हो रहा है। पश्चिम बंगाल के पूर्वी मिदनापुर में हर साल ये मेला लगता है जहां खतरनाक सांपों के साथ ये खौफनाक खेल खेला जाता है। इसे देखने के लिए हजारों लोगों की भीड़ जुटती है। सुलानिग्राम गांव में लगे इस मेले में जैसे-जैसे संपेरे अपने पिटारों से सांपों को निकालते हैं वैसे-वैसे भीड़ में रोमांच बढ़ता जाता है।

20 संपेरे होते हैं शामिल
मेले में सांप के साथ इस खतरनाक खेल में तकरीबन 20 संपेरे शामिल होते हैं और हर किसी के पास एक से एक खतरनाक सांप होते हैं। ये सांप इतने खतरनाक और जहरीले होते हैं कि इनके काटने के बाद इंसान का बचना मुश्किल होता है। लेकिन ये संपेरे इन सांपों के साथ बच्चों की तरह खेलते हैं।

100 साल पुराना है यह मेला
ये मेला तकरीबन 100 साल पुराना बताया जाता है। सपेरे इस मेले के लिए साल भर सांपों को जमा करते हैं। सपेरों के बीच मुकाबला शुरू होने से पहले मेले में एक खास दिन पर सांपों को एक तालाब में स्नान कराया जाता है और मां मनोशा मंदिर में पूजा होती है और फिर शुरू होता है इन खतरनाक सांपों के साथ जानलेवा खेल।

हमला करने के लिए सांपों को दिलाया जाता है गुस्सा
सांपों को इस कदर गुस्सा दिलाया जाता है कि वो सपेरों पर हमला करने लगते हैं और यहीं पर होती है हिम्मत और साहस की परीक्षा। सांप को इतना गुस्सा आ जाता है कि उसकी कोशिश होती है कि किसी भी तरह वो डंस ले, लेकिन सांप के हमलों से बचने में ये सपेरे बेहद माहिर होते हैं।

खुद को बेहतर साबित करने के लिए मुंह में डालते हैं सांप
सांप को हर कोई नजदीक से देखना चाहता है और जब सांप के साथ इस तरह का खतरनाक खेल हो तो कौतुहल और बढ़ जाता है। यही कारण है कि मेले में जैसे ही सपेरे अपने खतरनाक खेल को दिखाना शुरू करते हैं, मेले में मौजूद भीड़ का उत्साह बढ़ता जाता है। इस मुकाबले में खुद को सबसे बेहतर साबित करने के लिए सपेरे सांप को अपने मुंह में भी डालने से नहीं हिचकते।

इस शादी में दुल्हन के गाउन की कीमत 4 करोड़ से भी ज्यादा

मेले के बाद क्या होता है सांपों के साथ
कहा जाता है कि ये दुनिया का सबसे अनोखा मेला है। जहां पर सांपों के साथ इस तरह के खतरनाक खेल दिखाया जाता है। इसमें नाग, कोबरा और दूसरे जहरीले सांप लाए जाते हैं। हालांकि, मेले के आयोजकों का दावा है कि मेले के बाद सभी सांपों को जंगलों में छोड़ दिया जाता है। ऐसा नहीं है कि सांपों के इस मेले के बारे में किसी को जानकारी नहीं है। प्रशासन भी इस बात से वाकिफ है कि यहां पर सांपों के साथ अत्याचार होता है। लेकिन, जब मीडिया और जागरुक लोगों ने सवाल उठाए तो पुलिस प्रशासन भी कह रहा है कि जल्द ही इस तरह के आयोजनों पर कार्रवाई भी होगी। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.