एक अनोखा गांव, जहां प्लास्टिक की बोतलों से बनाए जा रहे हैं घर

Samachar Jagat | Wednesday, 22 Mar 2017 03:38:56 PM
A unique village, where plastic bottles are being constructed

पनामा। र्ईंट पत्थरों और लकड़ी से बने घर तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी प्लास्टिक की बातलों से बने घर देखे हैं। जी हां, पनामा नाम के देश में जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे, दरअसल यहां एक ऐसे गांव का निर्माण हो रहा है जिसमें सभी घर प्लास्टिक की बोतलों से बनाये जाएंगे। 

प्लास्टिक की बोतलें पर्यावरण के लिए नुकसानदेह होती है, अक्सर हम इन्हें कबाड़ समझकर इधर-उधर फेंक देते हैं। इनका दोबारा प्रयोग करना भी मुश्किल होता है और अगर जला दिया जाये तो इससे वायु प्रदूषण भी होता है।इन सभी कारणों से एक व्यक्ति ने पर्यावरण को बचाने और पुरानी बोतलों को दोबारा इस्तेमाल में लाने के लिए यह नया उपाय खोज निकाला है। 

पनामा में 83 एकड़ क्षेत्र में प्लास्टिक बोतल विलेज के नाम से बनाया जा रहा यह प्रोजेक्ट जल्द ही पूरा होने वाला है। हर घर यहां 14000 से ज्यादा बोतलों पर खड़ा होगा और कुल 120 घर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा यहां सामुदायिक केंद्र, पोविलियन और गार्डन भी बनाये जाएंगे। आश्चर्य की बात तो यह है कि इन घरों में आपको एसी लगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। गर्मी के दिनों में आम घरों के तापमान के मुकाबले प्लास्टिक बोतलों से बने घरों का तापमान काफी कम है। निर्माताओं का दावा है कि मजबूती के मामले में भी कोई समझौता नहीं किया जा रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.