ये है दुनिया का सबसे छोटा देश

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 01:51:40 PM
worlds smallest country Sealand

सभी देशों की अपनी-अपनी खासियत होती है, कुछ देश अपनी संस्कृति के लिए जाने जाते हैं तो कुछ तकनीक के मामले में आगे होते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बता रहे हैं जो कम आबादी के कारण जाना जाता है। हम आपको दुनिया के सबसे छोटे देश सीलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाहर से शांत और अंदर से खतरनाक हैं ये जंगल

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इस देश की आबादी मात्र 27 लोगों की हैं। सीलैंड इंग्लैंड के पास स्थित है। इंग्लैंड के सफोल्क समुद्री तट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सीलैंड खंडहर बन चुके समुद्री किले पर स्थित है। इसे दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान ब्रिटेन ने बनाया था। इस देश पर अलग-अलग लोगों का कब्जा था।

इस घर में सब कुछ दिखता है उल्टा-पुल्टा

सीलैंड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं मिली जिसके कारण इसे दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी कहा जाता है। क्षेत्रफल कम होने के कारण यहां के लोगों के पास आजीविका का कोई साधन नहीं है। जब लोगों को इस देश के बारे में पता चला तो उन्होंने इस देश की स्थिति में सुधार हेतू बहुत सारा दान दिया। वहीं ये छोटा सा देश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

20 मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ जल्द पेश हो सकता है एचटीसी डिजायर 10 प्रो स्मार्टफोन

इन तरीकों से करें अपनें एसएमएस को हमेशा के लिए सेव

पेटीएम से इस तरह करें अपने बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.