भारत के सात शांति स्तूप में से एक है बिहार का ये स्तूप

Samachar Jagat | Sunday, 23 Apr 2017 09:00:05 AM
This stupa of Bihar is one of the seven peace stupas of India

बिहार एक ऐसा राज्य है जिसने दुनिया को दो धर्म दिए- बौद्ध धर्म और जैन धर्म। यहां आकर आपको दो धर्मों का मेल तो देखने को मिलेगा। इसके साथ ही यहां की संस्कृति भी सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। बिहार के कुछ खास स्थान पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

इस नदी में है नमक का पानी, फिर भी लोग इसमें करते हैं तैराकी

इनमें से एक है विश्वशांति स्तूप, यह बिहार का एक बहुत ही नामी ऐतिहासिक स्थल है। भारत में 7 शांति स्तूप हैं जिसमें से विश्वशांति स्तूप एक है। 1969 में इस स्तूप का निर्माण हुआ था, जिसका मुख्य उद्वेश्य लोगों के बीच शांति और अहिंसा फैलाना था।  हिरण्य पर्वत स्थित विश्व शांति स्तूप ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

दूसरे देशों से बिल्कुल अलग हैं इस देश के ट्रैफिक नियम

सभी देशों व धर्म के लोग यहां आकर शांति प्राप्त करते हैं। भगवान बुद्ध ने गृद्धकूट पर्वत पर समय व्यतीत कर अहिंसा को अपने जीवन में उतारा। वैसे तो संसार में हजारों स्तूप बने हैं जो शांति की याद दिलाते हैं। लेकिन यहां आकर लोगों को एक अलग ही प्रकार की शांति का अनुभव होता है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

परीक्षा में सफल होने के लिए करें रामायण की इस चौपाई का जाप

जानिए कैसे हुए एक ही पिता के पुत्रों के वंश अलग-अलग

आपको यदि रात को अच्छी नींद नहीं आती तो करें ये उपाय

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.