झुंझुनू का प्रमुख दर्शनीय स्थल है मेड़तनी की बावड़ी

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Dec 2016 08:12:01 AM
Medtni Step well of Jhunjhunu

अगर आप राजस्थान घूमने जा रहे हैं तो मेड़तनी की बावड़ी घूमना आपको एक अलग एहसास देगा। राजस्थान के झुंझुनू में स्थित मेड़तनी की बावड़ी प्राचीन, सुन्दर और कलात्मक है। इस विशाल एवं वास्तुकला की दृष्टि से संपन्न व अनुपम बावड़ी का निर्माण झुंझुनू के हिन्दू शासक शार्दुल सिंह शेखावत की रानी मेड़तनी जी ने सन 1783 ई० मे करवाया था।

अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है चेन्नई

जिस कारण इसे मेड़तनी की बावड़ी के नाम से जाना जाता हैं। इस बावड़ी के निर्माण में उस समय लगभग 70 हज़ार रूपए खर्च हुए थे। इसके एक तरफ कलात्मक कुआ है तो दूसरी ओर मुख्य द्वार से जल स्तर तक जाने के लिए सैकड़ों सीढ़ियां बनी हुई हैं। बावड़ी लगभग 150 फीट गहरी तथा तीन विशाल खंडो में निर्मित है। इसके अंदर दोनों तरफ कलात्मक सीढियां, झरोखे और बरामदे बने हुए है।

बारहसिंगों का प्राकृतिक घर है मणिपुर

जो जलग्रहण और स्नानादि के बाद आराम के लिए बनाए गए थे। कहा जाता है कि बावड़ी में स्नान करने से चर्म रोग ठीक हो जाते थे। पुराने ज़माने में इस बावड़ी का बड़ा महत्व था। जब राहगीर बिना रस्सी और बाल्टी के अपनी प्यास बुझाया करता था। इस बावड़ी से बैलों द्वारा खेतों की सिंचाई भी की जाती थी। वर्तमान में प्राचीन ऐतिहासिक यह बावड़ी पर्यटन की दृष्टि से झुंझुनू का प्रमुख दर्शनीय स्थल है।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

जानिए! कैसे हिरणी के गर्भ से ऋषि ऋष्यश्रृंग ने लिया जन्म

इस तरीके से हुआ कृपाचार्य का जन्म, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

जानिए! भगवान विष्णु के 10 अवतारों के बारे में ...

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.