सर्दियों में हिमपात के कारण बहुत ही खूबसूरत दिखती हैं ये झील

Samachar Jagat | Saturday, 03 Dec 2016 03:36:42 PM
himachal lake in summer

हिमाचल के प्राकृतिक सौंदर्य को निखारने में यहां की प्राकृतिक व कृत्रिम झीलों का सर्वाधिक योगदान है। इन झीलों के सौंदर्य से बंधे पर्यटक यहां बार-बार आने को मजबूर हो जाते हैं। यहां के आस-पास के इलाके में कई झीलें हैं जो बेहद ही खूबसूरत और साफ सुथरी हैं। यहां के चंबा जिले में तीसा से करीब 24 किलोमीटर दूर 3470 मीटर की ऊंचाई पर घड़ास झील है।

यहां रहने के लिए फ्री में मिलेगा गेस्टहाउस

चंबा से 45 किलोमीटर दूर, धौलाधर की भीतरी ढलानों में 7 झीलों का समूह लामा झील है जो कि 3962 मीटर की ऊंचाई पर है। मण्डी शहर से 40 किलोमीटर दूर कुमावाह कामरूनाग झील है तथा 30 किलोमीटर दूर प्राशर झील है। इसमें तैरता हुआ एक द्वीप है। इस झील के किनारे पगौड़े के आकार का पराशर ऋषि का मंदिर है। समुद्रतल से 1755 मीटर की ऊंचाई पर रिवालसर शहर के ऊपर कालासर झील स्थित है।

शनि पीड़ा से परेशान हैं तो अवश्य करें इन मंदिरों के दर्शन

दोनों ओर से सुन्दर वनों और पर्वतों से घिरी इस झील पर सर्दियों में हिमपात होता है। सर्दियों में हिमपात के कारण ये झील बहुत ही खूबसूरत दिखती हैं। सुखसर झील के जल संभरण क्षेत्र में घनी झाडियां हैं। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में कई बड़े हिंदू धर्म के प्रमुख मंदिर हैं जिन्हें देखने और भगवान के दर्शनों के लिए पर्यटक यहां आते हैं, जब वे यहां आते हैं तो इन झीलों की सुंदरता में डूब जाते हैं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

कहीं आप भी तो नहीं करते रात के समय श्मशान के पास से निकलने की भूल

शनि दोष से बचना चाहते हैं तो करें घोड़े की नाल के ये उपाय

बेडरूम में नहीं लगाने चाहिए देवी-देवताओं के चित्र



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.