क्या देखी हैं आपने हिमाचल की ये कृत्रिम झीलें

Samachar Jagat | Thursday, 10 Nov 2016 05:46:02 PM
Have you seen what these artificial lakes of Himachal

हिमाचल के प्राकृतिक सौंदर्य को निखारने में यहां की प्राकृतिक व कृत्रिम झीलों का सर्वाधिक योगदान है। इन झीलों के सौंदर्य से बंधे पर्यटक यहां बार-बार आने को मजबूर हो जाते हैं। यहां के आस-पास के इलाके में कई झीलें हैं जो बेहद ही खूबसूरत और साफ सुथरी हैं। यहां के चंबा जिले में तीसा से करीब 24 किलोमीटर दूर 3470 मीटर की ऊंचाई पर घड़ास झील है।

महाराष्ट्र की पहचान हैं ये पर्यटन स्थल

चंबा से 45 किलोमीटर दूर, धौलाधर की भीतरी ढलानों में 7 झीलों का समूह लामा झील है जो कि 3962 मीटर की ऊंचाई पर है। मण्डी शहर से 40 किलोमीटर दूर कुमावाह कामरूनाग झील है तथा 30 किलोमीटर दूर प्राशर झील है। इसमें तैरता हुआ एक द्वीप है। इस झील के किनारे पगौड़े के आकार का पराशर ऋषि का मंदिर है। समुद्रतल से 1755 मीटर की ऊंचाई पर रिवालसर शहर के ऊपर कालासर झील स्थित है।

आज फ्री में करें जयपुर के पर्यटन स्थलों की सैर

दोनों ओर से सुन्दर वनों और पर्वतों से घिरी इस झील पर सर्दियों में हिमपात होता है। सुखसर झील के जल संभरण क्षेत्र में घनी झाडियां हैं। वैसे तो हिमाचल प्रदेश में कई बड़े हिंदू धर्म के प्रमुख मंदिर हैं जिन्हें देखने और भगवान के दर्शनों के लिए पर्यटक यहां आते हैं, जब वे यहां आते हैं तो इन झीलों की सुंदरता में डूब जाते हैं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

ब्रेकअप के बाद के वो 5 सवाल, जो हर लड़की पूछना चाहती है अपने एक्स से

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती....

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.