अब इस पोर्टल के माध्यम से दिव्यांग भी कर सकेंगे पूरी दुनिया की सैर

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 12:50:17 PM
 Divya will be able to visit the whole world Now through this portal

नई दिल्ली। दुनिया देखने की इच्छा रखने के बावजूद शारीरिक अक्षमता तथा सुविधाओं के अभाव के कारण ऐसा नहीं कर पाने वाले दिव्यांगों के लिए पर्यटन कंपनी कॉक्स एंड किंग्स ने अपना विशेष पोर्टल 'इनेबलट्रैवलडॉटकॉम' लांच किया। कंपनी के रिलेशनशिप प्रमुख करण आनंद तथा इनेबल ट्रैवल के प्रमुख देबोलीन सेन ने पाँच आमंत्रित दिव्यांगों की मौजूगी में यह पोर्टल लांच किया। इसके तहत बुकिंग कराने वालों को विशेष रूप से तैयार ह्वीलचेयर, बधिरों के लिए संकेत भाषा के दुभाषिए, दृष्टिबाधितों के लिए एस्कॉर्ट आदि की व्यवस्था होगी।

फरवरी माह में बांग्लादेश से सबसे ज्यादा पर्यटक आए भारत

आनंद ने बताया कि अब ह्वीलचेयर पैर बैठे होने के बावजूद दिव्यांग भी पानी के खेलों के मजे ले सकेंगे। वे ऐतिहासिक इमारतों की छत से आसपास के नजारे देख सकेंगे। उनके पास फोल्ड किए जा सकने वाले विशेष रैंप हैं जिसे कहीं भी खोलकर ह्वीलचेयर को सीढिय़ों पर ले जाया जा सकता है। पैरों से दिव्यांग अतिथियों में से एक शमा ने बताया कि दस साल विदेश में रहकर भारत आने पर उन्होंने देखा कि यहाँ उन जैसे लोगों के अनुरूप ढाँचे नहीं हैं तथा काफी कुछ किए जाने की जरूरत है।

इन जगहों पर जाकर टेंशन को कहें बाय-बाय

रूस्तम ईरानी ने कहा कि विदेशों में ही नहीं देश में भी लोग मदद के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन पहले इस दिशा में पहल करने की जरूरत होती है। उन्होंने इनेबल ट्रैवल को अच्छी पहल बताते हुए कहा कि इससे अधिक संख्या में दिव्यांग घरों से बाहर निकलेंगे जिससे उनके लिए सुविधाएँ बढ़ाने की जरूरत महसूस की जाएगी। वायुसेना में पायलट रह चुके कैप्टन (सेवानिवृत्त) प्रबल ने कहा कि कभी मिग-25 विमान उड़ाने के आदि हो चुके व्यक्ति के लिए ह्वीलचेयर की मंद रफ्तार वाकई कष्टदायक है, लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत नहीं हारी है। - एजेंसी

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

चांदी से जुड़े ये उपाय चमका देंगे आपकी किस्मत

कहीं आपके अवगुण तो नहीं बन रहे आपकी असफलता का कारण

ईशान कोण के लिए कुछ खास वास्तु टिप्स



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.