कहीं भीड़ के वजह से आपके यात्रा का मज़ा किरकिरा ना हो जाये 

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 03:27:26 PM
crowed while tourism

जनसंख्या के हिसाब से भारत दूसरे नंबर पे आता है।  भारत के अधिकांस राज्यो की संख्या लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में भीड़ तो हर जगत मिलती है।  मगर इस भीड़ की लोगो को आदत पड़ चुकी है। लेकिन पर्यटको को बेहद मुश्किल का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी भारत के किसी ऐसे भीड़ वाले इलाके में घूमने जाने वाले है तो इन टिप्स का ख्याल रखे। 

यहां से देखें शिमला की खूबसूरती का नजारा

किसी लफड़े में ना पड़े -
घोटाले से बचने के लिए कोशिश करिए कि आप ज़्यादातर सरकार द्वारा अधिकृत दुकानों से ही शॉपिंग करें. थोड़े आसान नियम अपने दिमाग में रखिए जैसे भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड से करिए, उससे आपकी ट्रिप में कोई परेशानी नहीं आएगी. कोई भी महंगा सामना खरीदते समय सर्तक रहें. कई बार दुकानदार आपको कोरियर के जरिए सामान पहुंचाने की सुविधा देता है. लेकिन ऐसे में कई बार देखा गया है कि सामान में हेरा-फेरी हो जाती है.

ये हैं झारखंड के 5 प्रसिद्ध वाटर फॉल

अकेले है तो तो अपना पूरा ख्याल रखे-
भीड़-भाड़ वाली जगह पर हमेशा सर्तक रहने की जरूरत होती है. ऐसे बहुत से तरीके है जिनसे आप मुसीबत में पड़ने से बच सकते हैं जब आप अकेले ट्रेवल कर रहे हों. ज़्यादा कैश हर जगह लेकर ना जाएं. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जेबकतरों का होना आम बात है, इसलिए संभल कर रहें. अगर आपको हर चीज में मोलभाव करने की आदत है, तो ट्रैवल के दौरान इस पर थोड़ा रोक लगाएं. मोलभाव करना कभी-कभी बहुत अजीब स्थिति में पहुंचा देता है. इसलिए कोई सामान खरीदते समय अपने दिमाग को शांत रखें.

अपने  खाने पिने का पूरा ख्याल रखे -
सफर के दौरान पेट खराब होना आम समस्‍या है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप स्ट्रीट फूड न खाएं. आप बस यह ध्यान रखिए कि जो भी फ्रूट्स और फूड खाएं उसकी क्‍वालिटी अच्‍छी हो. बोतल का पानी ही पिएं. सफर के दौरान सलाद और खुला पानी पीने से दूर रहें। 

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

 

जल्दी सोने वाले बच्चे मोटापे का शिकार कम होते हैं

अगर आप भी दिन में सोना पसंद करते है तो, जरूर पढ़े यह खबर

ब्रेकअप के बाद कुछ ऐसे संभाले खुद को.....

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.