विश्व की सबसे सूखी जगह है अटाकामा डेजर्ट का ये स्थान

Samachar Jagat | Thursday, 13 Apr 2017 04:12:01 PM
Atacama Desert landscape is the World most dry place

कुछ लोगों को खतरनाक जगहों पर घूमने का शौक होता है, ऐसे लोग उन जगहों पर ही जाते हैं जहां जाना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे लोगों के लिए अमेरिका में एक ऐसी जगह है, जहां रहना बहुत ही मुश्किल है। अटाकामा डेजर्ट की इस जगह को डेड जोन बताया गया। यह जगह अमेरिका देश पेरू और चिली के बीच में मौजूद है। इस जगह पर ना तो आपको कोई पोषकतत्व दिखेंगे और ना ही कोई जानवर।        

 

सुनसान जगहों पर बने ये घर हैं पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

यह विश्व की सबसे सूखी जगह है। यहां पर हजार सालों में मुश्किल से 4 इंच बारिश हुई है। यह जगह 600 मील लंबे क्षेत्र में बनी है लेकिन हैरान कर देने वाली बात यह है कि इतनी कठिनाइयों के बावजूद भी यहां लोग रहते हैं और जिंदा रहने के लिए अजीबोगरीब तरीके और जुगाड़ अपनाते हैं।

वह विशेष प्रकार के नेट का इस्तेमाल करते हैं जो कोहरे के पानी को बूंदों में परिवर्तित करके इकट्ठा करता है। यहां के 36 फीट के स्ट्रक्चर्स टूरिस्ट अट्रैक्शन का सबसे मुख्य केंद्र है। साथ ही यहां टेटियो नामक एक झील है, जहां गर्म खोलता हुआ पानी निकलता है।

बजट कम है तो गर्मी की छुट्टियों में जाएं इन पांच जगहों पर

 न यहां पर्याप्त ऑक्सीजन है और न ही अन्य सुविधाएं। इसके बाद भी ये जगह पर्यटकों की पसंदीदा जगह बनी हुई है और पर्यटक एक अलग अनुभव करने के लिए यहां आते हैं।

इन ख़बरों पर भी डालें एक नजर :-

माथे की लकीरों से जानें अपनी लंबी उम्र के बारे में ....

भगवान श्री कृष्ण के दिए श्राप के कारण आज भी पृथ्वी पर भटक रहे हैं अश्वत्थामा

इस शंख की पूजा करने से चमक उठेगी आपकी किस्मत

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.