जयपुर की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं ये 5 बाग

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 05:16:30 PM
5 beautiful garden in jaipur

जयपुर शहर में कई बाग हैं जो इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। यहां के राम निवास बाग में विशाल हरा लॉन है और इसकी सुंदरता को बढ़ाती फूलों की क्यारियां और फव्वारे। ये सभी बाग सैलानियों को अपनी खूबसूरती से अपनी ओर आकर्षित करते हैं ।

प्राणी उद्यान राम निवास बाग के परिसर में स्थित है। सैलानी प्राणी उद्यान में आकर प्रकृति के और पास आ जाते हैं और यहां जंगली जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों को देख सकते हैं।

विद्याधर बाग का नाम जयपुर शहर की डिजाइन बनाने वाले विद्याधर भट्टाचार्य के नाम पर रखा गया। यह बाग एक हरी विशाल घाटी के बीच स्थित है जो सैलानियों को ज्यादा लुभावना लगता है।

विद्याधरजी का बाग से आधा किलोमीटर की दूरी पर सिसोदिया रानी का बाग स्थित है, जिसमें सवाई जय सिंह द्वारा बनवाया हुआ मशहूर महल है। पूरे साल हर जगह से सैलानी इसे देखने आते हैं और यहां उन्हें रोजमर्रा के जीवन के तनाव से राहत मिलती है।

कनक वृंदावन बाग को आमतौर पर कनक घाटी भी कहा जाता है। इसमें कई फव्वारे, तालाब और मंदिर हैं जो सैलानियों को दैनिक जीवन से अलग हटकर कुछ अनुभव करने कर मौका देते हैं।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.