यूट्यूब AI अब साउंड इफ़ेक्ट का कर पायेगी वर्णन

Samachar Jagat | Saturday, 25 Mar 2017 10:13:58 AM
YouTube’s AI can now describe sound effects

2009 से यूट्यूब के पास अपने वीडियोज के लिए ऑटोमेटेड कैप्शन्स थे,लेकिन अब यूट्यूब इस फीचर को और आगे बढ़ रहा है, यूट्यूब अब अपने कैप्शन फीचर्स में साउंड इफेक्ट्स के लिए भी कैप्शन को सम्मिलित करने जा रहा है।यह विडियो सर्विस विडियो में साउंड इफ़ेक्ट का पता लगाने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग करेगी,और लाखों वीडियोज़ में बहुत से कैप्शन जैसे [APPLAUSE], [MUSIC], और  [LAUGHTER] को ऐड करेगी।

यह तीनों सबसे अधिक मैन्युअल कैप्शन्स साउंड्स में से 3 है,यूट्यूब का कहना है कि यह बहरे और कम श्रवण शक्ति वाले यूज़र्स के लिए किये गए सुधार के शरुआती चरणों में से एक है, कंपनी कहती है कि अन्य साउंड कैप्शन जैसे कि रिंगिंग,बार्किंग और नॉकिंग आदि हमारे आने वाले साउंड कैप्शन्स है, लेकिन सरल लाफ्टर और म्यूजिक को समझने के बजाय उनको समझना थोड़ा अधिक मुश्किल होगा।

जब भी यूट्यूब पर नया विडियो अपलोड किया जाएगा, यह नया सिस्टम रन करेगा और उस साउंड को पहचानने की कोशिश करेगा, अगर आप इस बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहतें है कि कंपनी ने कैसे इस लक्ष्य को प्राप्त किया (और किस प्रकार कंपनी ने एक मॉडिफाइड अल्गोरिथम का इस्तेमाल किया) तो आप गूगल के खुद के ब्लॉग पोस्ट में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकतें है। 

यह इम्प्रूव्ड कैप्शन यूट्यूब पर अब से आपको उपलब्ध होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.