3 सेकंड में चार्ज हो जाएगा आपका स्मार्टफोन और चलेगा हफ्ते भर

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 04:38:37 PM
Your smartphone will be charged in 3 seconds and will run throughout the week

जल्द ही आपका स्मार्टफोन महज तीन सेकंड में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा और इससे बड़ी बात यह है कि एक बार चार्ज करने के बाद आपको अपना स्मार्टफोन एक हफ्ते तक चार्ज करने की जरूरत नहीं रहेगी। यह खबर उन स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है जो बार-बार मोबाइल चार्जिग की समस्या से जूझते हैं।

 यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों की एक टीम इस तकनीक पर काम कर रही है और 18 माह के अंदर आप इस नई खोज का लाभ उठा सकेंगे। जो टीम इस तकनीक पर काम कर रही है, उसमें भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ सेंट्रल फ्लोरिडा के वैज्ञानिकों के उस रिसर्च की बदौलत जिसमें वे एक ऐसे सुपरकैपेसिटर पर काम कर रहे हैं, जिसमें द्विआयामी पदार्थ का इस्तेमाल किया जाएगा।

 आयामी पदार्थों में ऊ$र्जा को स्टोर करने और उसे संरक्षित रखने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है, इस बात को वैज्ञानिक पहले से ही जान-समझ रहे थे लेकिन बतौर बैटरी इनका इस्तेमाल कैसे हो, ये टीम उसी दिशा में आगे बढ़ रही है। 

आजकल के फोन में बैटरी लिथियम-आयन की होती है, जिसे 1500 से भी काम बार चार्ज किया जा सकता है। इसके बाद इन बैटरियों का दम निकल जाता है। नई तकनीक से जो बैटरी बनेगी, उसे 3000 बार चार्ज किया जा सकेगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.