अब से Google Duo विडियो कॉल्स और स्पैम को ब्लॉक करने के लिए कर पाएंगे Truecaller का इस्तेमाल

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2017 03:24:39 PM
You can now use Truecaller to make video calls from goggle's duo, block spam

टेलीमार्केटर्स से अवांछित कॉल इन दिनों बहुत ज्यादा अनअवोइडेबल है। कुछ उद्योग विश्लेषकों ने अवांछित मार्केटिंग कॉल्स की संख्या को अमेरिका में 35 प्रतिशत माना है, या फिर हर 10 कॉल्स में से तीसरा कॉल्स कोई ना कोई मार्केटिंग कॉल ही होता है। लेकिन किस्मत से Truecaller जैसी कुछ ऍप्स कॉलर आईडी और स्पैम ब्लॉकिंग के साथ इन दुर्भावनापूर्ण टेलीमार्केटर्स से अच्छी लड़ाई लड़ रहें है। लेकिन अब यह थोड़ा और आगे बढ़ गया है।

मंगलवार को Truecaller ने एंड्राइड ऍप्स के लिए एक "कम्पलीट रिडिजाइन" पर से पर्दा उठाया है, जिसने एंटी-स्पैम app के सूट के लिए 4 key फैक्टर्स को ऐड किया है। पहला फैक्टर है SMS Filtering, इसका दावा है कि यह 1.2 ट्रिलियन स्पैम मैसेजेस को ब्लॉक करेगा, और यह दुनिया भर में भेजे गए मैसेजेस का 15 प्रतिशत हिस्सा होगा जो कि ब्लॉक किया जाएगा। अब जैसे ही आपको कोई मैसेज़ प्राप्त होगा तो truecaller उनके लिए फिल्टर्स अप्लाई करेगा, और वह फ़िल्टर अपमानजनक या दुर्घटनापूर्ण मैसेजेस की पहचान करेगा। यूजर के नज़रिये से ये सब आटोमेटिक होगा, और यूजर को कोई बात नोटिस नहीं होगी।

एक अन्य नया फीचर Flash Messaging है, जिनकी मदद से आप किसी को भी प्री-डिफाइंड मेसेज सेंट कर सकतें है, उदाहरण के लिए अगर आप घर पहुँचने वाले है तो आप अपने कॉन्टेक्ट्स को बता सकतें है कि आप रास्ते(ऑन द वे) में है। एक अन्य फीचर Truecaller Payments है, जिसकी मदद से आप भारत में फ़ोन के माध्यम से सुरक्षित ढंग से पैसा भेज और प्राप्त कर सकतें है। 

लेकिन truecaller app का सबसे नया और बेहतर फीचर Google Duo के साथ इंटीग्रेशन है, google duo गूगल की ऍप है जिसकी मदद से एंड्रोइड्स और iOS के माध्यम से आप विडियो कालिंग कर सकतें है। Duo app आपको truecaller ऍप की परमिशन बेस्ड सर्विस के साथ उपलब्ध होगी, जिसकी मदद से आप duo calls को truecaller पर रिसीव कर सकतें है और आप अपने कॉन्टेक्ट्स को मैसेजेस भी भेज सकतें है लेकिन उनके डिवाइस में Duo ऍप होना जरुरी है।

Alan Mamedi, truecaller के  सह-संस्थापक और  के सीईओ ने एक बयान में कहा कि "शुरुआत से ही हमने एक उत्पाद बनाने के लिए अविरत रूप से काम किया है जो दुनिया भर में उपभोक्ताओं के लिए संचार को आसान बनाने में मदद करता है, और उनकी  महत्वपूर्ण जरूरतों जैसे कॉलिंग की पहचान जानना और अनवांटेड नंबर्स को ब्लॉक करना आदि को पूरा करने में भी मदद करता है।"  "Google जैसे बहुमूल्य भागीदारों के साथ, हम अपनी यात्रा में अगले कदम उठाने के लिए उत्साहित हैं, अपने सभी मोबाइल संचार और लेन-देन को एक छत के नीचे लाकर और आगे और पीछे स्विच किए बिना आपको सबसे सुरक्षित, सबसे कुशल और सबसे सुविधाजनक अनुभव प्रदान कर सकते हैं इस से आपको किसी सिंगल ऍप के लिए मल्टीप्ल ऍप्स डाउनलोड करने की भी जरूरत नहीं होगी।"

इतना जल्दी कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा लेकिन Truecaller और Duo के बीच यह "स्ट्रेटेजिक एग्रीमेंट" एक siloed app से एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म सेवा के लिए उत्तरार्द्ध के क्रमिक संक्रमण को संकेत कर सकता है। Duo ऐप ने गति को बनाए रखने के लिए संघर्ष किया है, iOS ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर रैंकिंग में इसकी शुरूआत के कुछ दिन बाद गिरावट आई है, Truecaller के साथ इंटीग्रेशन के बाद, जो विश्व स्तर पर 250 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता दावा करता है, से Duo ऍप के लिए भी काफी अच्छा साबित हो सकता है। 

गुगल के Duo के प्रमुख अमित फुले ने कहा, "वीडियो कॉलिंग को हर किसी के लिए काम करना चाहिए, भले ही वे किसी भी प्लेटफार्म पर हैं", और हमारे इस truecaller इंटीग्रेशन के साथ हम अपने यूज़र्स के अनुभव को और भी बेहतर बना पाएंगे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.