विकीलीक्स का खुलासा : सीआईए ने कैसे हैक किए एपल उत्पाद

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 05:27:28 AM
Wikileaks releases How CIA hacked your Apple products

विकीलीक्स ने गुरुवार को वॉल्ट 7 के अधिक दस्तावेज ऑनलाइन जारी करते हुए बताया कि सीआईए कथित तौर लगभग एक दशक से कैसे आपके आईफोन की हैकिंग कर रहा है।  इस साइट ने इस महीने चोरी किए हुए वॉल्ट 7 डेटा का पहला बैच उतारा था।

विकीलिक्स ने इस महीने की शुरुआत में वॉल्ट 7 खोला, जिसमें सीआईए के गुप्त हैकिंग का विशाल संग्रह है। अब डार्क मैटर जारी किया जिसमें वॉल्ट डेटिंग के 2008 तक के नए दस्तावेज हैं। जो ईएफआई/यूईएफआई और फर्मवेयर मैलवेयर के उपयोग को दर्शाते हैं। इसमें बताया कि सीआईए के प्रोजेक्ट एपल मैक कंप्यूटर फर्मवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम को संक्रमित करते हैं।

इसमें सोनिक स्क्रूड्राइवर भी शामिल है। यह परिधीय उपकरणों पर कोड निष्पादन के लिए एक तंत्र, जब कंप्यूटर या मैक लैपटॉप बूट हो रहा हो। कोड एपल के फर्मवेयर में स्टोर रहते हैं।

पुराने दस्तावेज 'नाइटस्कीज' में बताया की सीआईए कैसे मैलवेयर के साथ सेकेंड जनरेशन के आईफोन 3जी में पहुंच जाता था, जो नए ओएस के इंस्टॉल में भी बना रहता है।

जबकि दस्तावेजों में प्रक्रिया की जानकारी पुरानी है, जो हो सकता है नई पीढ़ी के एपल ओएस में काम नहीं करे। डार्क मैटर यह दिखता है कि उनके जारी होने के बाद जल्द ही डिवाइस  में तरीके ढूंढ लिए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.