व्हाट्सएप ने शुरू की नई वेरिफिकेशन प्रक्रिया

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 03:56:47 PM
WhatsApp introduced a new verification process

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने एक नई वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू की है। इस टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को यूजर के लिए जारी किया जा रहा है। नया विकल्प व्हाट्सएपके एंड्रॉयड व विंडोज बीटा एपयूजर के लिए उपलब्ध है। 

और इससे व्हाट्सएप अकाउंट की सिक्योरिटी और बढ़ जाती है। याद दिला दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ने भी इसी साल टू-स्टेप वेरिफिकेशन की शुरआत की थी। अभी टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर सिर्फ बीटा यूजर के लिए ही उपलब्ध है। उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में इस फीचर को सभी यूजर के लिए जारी किया जाएगा। एंड्रॉयड पर 2.16.341 या इसके बाद के बीटा एपवर्जन का इस्तेमाल कर रहे यूजर टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल कर सकते हैं।

‘नोकिया पावर यूजर‘ ने बताया है कि व्हाट्सएप के 2.16.280 वर्जन का इस्तेमाल कर रहे विंडोज 10 मोबाइल बीटा यूजर भी इस सिक्योरिटी फीचर को इनेबल कर सकते हैं। एंड्रॉयड व विंडो$ज बीटा यूजर सेटिंग  अकाउंट  टू स्टेप वेरिफिकेशन में जाकर इस सिक्योरिटी फीचर को इनेबल कर सकते हैं। व्हाट्सएपका कहना है कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर विकल्पीय है। हालांकि, इसमें साफतौर पर कहा गया है कि टू-स्टेप वेरिफिकेशन इनेबल की जा चुकी है।

लेकिन व्हाट्सएप पर फोन नंबर को वेरिफाई करने के लिए छह डिजिट के पासकोड की जरूरत भी पड़ती है। व्हाट्सएप एक ईमेल एड्रेस के लिए भी पूछता है जिसका इस्तेमाल टू-स्टेप वेरिफिकेशन को डिसेबल करने के लिए किया जाएगा अगर जरूरत पड़ी तो। व्हाट्सएप टीम ने अपने सपोर्ट पेज पर स्पष्ट किया है, इस फीचर को इनेबल करने के साथ ही आप अपना ईमेल एड्रेस डाल सकते हैं।

अगर आप कभी अपना छह डिजिट वाला पासकोड भूल जाते हैं तो व्हाट्सएप इस ईमेल पर एक लिंक भेजकर टू-स्टेप वेरिफिकेशन को डिसेबल करने में मदद करेगा। इसके अलावा यह आपके अकाउंट को सुरक्षित भी रखता है। अगर कोई यूजर छह डिजिट पासकोड भूल जाता है तो कंपनी पिछली बार व्हाट्सएप इस्तेमाल करने के बाद सात दिनों में अकाउंट को दोबारा वेरिफाई करने की अनुमति नहीं देगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.