अपने ट्विटर अकाउंट को two-factor authentication ऐप्स द्वारा इस तरह करें सिक्योर

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 10:40:28 AM
Twitter now supports two-factor authentication apps, here’s how to secure your account

अगर आप अपने ट्विटर अकाउंट लॉक डाउन करना चाहते थे जिस से कि हैकर्स आपके अकाउंट को हैक नहीं कर पाए तो आपको SMS या फिर टू- फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को ऑन करना होता था या फिर आपको एक वन-टाइम लॉगइन कोड जनरेट करना होता था, लेकिन अब आप थर्ड पार्टी ऑथेंटिकेशन ऍप्स जैसे की Google Authenticator या फिर Authy आदि की मदद से अपने अकाउंट को सिक्योर कर सकतें हैं. 

एंड्राइड पुलिस ने एक ट्विटर डेवलपर से सुना था कि कंपनी ने कुछ महीने पहले थर्ड-पार्टी ऑथेंटिकेशन सपोर्ट ऐड किया है, थर्ड पार्टी ऑथेंटिकेशन के बाद आपका अकाउंट और भी अधिक सिक्योर हो जाता है और इसे हैकर्स द्वारा क्रैक करना और भी मुश्किल हो जाता है. आप भी अपने अकाउंट को सिक्योर कर सकते है.

ऐसे करें अपने अकाउंट को सिक्योर
 
*सबसे पहले आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऍप जैसे कि Google Authenticator या Authy को इनस्टॉल करना होगा, उसके बाद आपको आपके फ़ोन की सर्विसेस के साथ अपना पर्सनल अकाउंट सेटअप करना होगा। 

*उसके बाद ट्विटर लॉग-इन करने के बाद सेटिंग्स में जाना होगा।

*सिक्योरिटी सेक्शन में Verify login requests बॉक्स पर चेक मार्क कीजिये, उसके बाद आपके पेज पर आये वैरिफिकेशन कोड SMS को एंटर कीजिये। 

*फिर Setup a code generator app लेबल वाले बटन क्लिक करें; इंस्ट्रक्शन्स, कोड के साथ पॉप अप होगा अपने फोन पर 2FA ऐप लॉन्च करें और बार कोड को स्कैन करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

*अब आप अपने 2FA एप में ट्विटर के लेबल वाला एक छह अंकों वाला कोड देखेंगे। अगली बार जब आप ट्विटर पर लॉग इन करने का प्रयास करते हैं, तो आपको यह कोड एंटर करने का संकेत दिया जाएगा जो प्रत्येक कुछ सेकंड में बदलता है। भले ही आपका फ़ोन ऑफलाइन हो तब भी यह काम करता है.
 

 

और अब आपको अपने अकाउंट को हैकर्स द्वारा हैक होने से डरने की जरूरत नहीं है, अब कोई भी आपकी जानकारी के बिना आपके अकाउंट को ब्रेक नहीं कर सकता। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.