जिसने अंधेरी दुनिया को दी सुनहरी किरण....

Samachar Jagat | Thursday, 19 Jan 2017 03:12:30 PM
The one who gave ray of hope to the world

कुछ लोग इस धरती पर भगवान का ही रुप होते है। जिनके हाथ हमेशा दुसरो की मदद के लिए उठते है। कुछ ऐसी ही कहानी है, साकिद शेख की। जो इस दुनिया में उन लोगो का मसीहा बने है जिन्हें इस खूबसूरत दुनिया को देखनें का सौभाग्य प्राप्त नहीं है। अचरज की बात ये है कि जिस व्यक्ति के बारे में हम बताने जा रहे है वो 7 साल की आयु में ही अपनी आंखे खो बैठा था।

जी हां एक ऐसा व्यक्ति जिसनें नेत्रहीनता जैसी कमजोरी को बना डाली अपनी सबसे बड़ी जीत। सादिक शेख, पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर। जो एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहे है जिसमें नेत्रहीनों और अंधे लोगो के लिए एक चमत्कार सिध्द हो सकती है। इस कृत्रिम बुध्दिमत्ता यंत्र अधिगम की मदद से दृष्टिहीन, और अंधे लोगो का दुनिया देखनें का सपना साकार कराया जा सकेगा।

लंदन में रहनें वाले शेख सात साल की उम्र में ही अपनी आंखो की रोशनी गवां बैठे थे। कहा जाता है कि कंम्प्यूटर प्रौद्दौगिकी नें ही उन्हें प्रेरित किया था कि वह इस तरह की एप्लिकेशन को डवलेप करें। इस एप्लिकेशन को देखते हुए Seeing AI  का टाइटल दिया गया है। यह माइक्रोसॉफ्ट इंटेलिजेंस पर बनाया गया है, जो कि एपीआईस् की मदद से रियर वर्ल्ड इवेंट्स को ऑडियो मैसेज में ट्रांसलेट करता है।

अपने वीडियों में साकिद नें इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन के साथ ही स्मार्टग्लासेस के साथ करके दिखाया है। जिसमें वे अपने दिनचर्चा के कामो साथ ही इससे व्यावसायिक काम भी कर रहे है।

इस प्रोजेक्ट में अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए साकिद कहते है कि ‘कुछ सालो पहले ये केवल एक विज्ञान फिक्शन थी, मैने कभी नहीं सोचा था कि यह सब कुछ किया जा सकता है, लेकिन कृत्रिम बुध्दिमत्ता बहुत तेजी से विकास कर रहा है। मैं इसे लेकर बेहद उत्सुक हूं।‘ एक इंजिनीयर के रुप में हम सभी उस मुकाम पर खड़े है जहां पहले क्या गुजर चुका है और अब क्या हासिल किया जा सकता है।

अभी फिलहाल इस प्रोजेक्ट को एक वाणिज्यिक एप की तरह प्रयोग में लिया जाएगा, यदि यह सफल रहा तो इसे अन्य टेक्नोलॉजी में भी प्रयोग में लिया जाएगा।

नीचे दिखाए गए वीडियों में सादिक नें इस टेक्नोलॉजी से लैस ग्लासेस पहन रखे है। जिसकी मदद से वो अपने आस पास हो रही हलचल को महसूस करके अपने स्मार्टग्लासेस की मदद से पिक्चर क्लिक कर सकते है। ये स्मार्टग्लास उन्हें ऑडियो की मदद से ये बताने में मदद करता है कि जिसकी पिक्चर ली गई है वो आखिर क्या कर रहा है।

विज्ञान के इस युग में कुछ भी संभव नही। आज फिर एक बार ये साबित कर दिखाया है साकिद जैसी हस्ती ने।



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.