दस साल से ज्यादा चलेगी नई बैटरी

Samachar Jagat | Tuesday, 14 Feb 2017 12:54:26 PM
The new battery will run for more than ten yea

बोस्टन। वैज्ञानिक लंबे समय तक चलने वाली नई बैटरी विकसित करने में कामयाब हुए हैं। इसमें ऊर्जा का संग्रह पानी में घुलनशील आर्गेनिक मोलेक्यूल में किया जाता है। यह बैटरी दस साल से अधिक समय तक चल सकती है। अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा कि नॉन-टॉक्सिक फ्लो बैटरी बाहरी टैंकों में ऊर्जा को तरल रूप में रखती है। इस तरीके से अक्षय ऊर्जा, हवा और सौर ऊ$र्जा के संग्रह का भी समाधान हो सकता है।

इस शोध से जुड़े शोधकर्ता माइकल अजीज ने बताया कि मोलेक्यूल्स को पानी में घुलनशील बनाने के लिए इसकी संरचना में बदलाव किया गया है। इस डिजाइन से तैयार बैटरी को एक हजार बार चार्ज करने पर इसकी महज एक फीसद ऊर्जा ही बर्बाद होगी।

 जबकि लीथियम आयन बैटरी एक हजार बार चार्ज किए जाने से पहले ही दम तोड़ देती है। ऊ$र्जा को घुलनशील बनाने में सफलता मिलने से बैटरी लंबे समय तक चलती रहेगी। इस शोध का प्रकाशन जर्नल एसीएस एनर्जी लेटर्स में किया गया है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.