सैमसंग, सोनी, एलजी, भारत के शीर्ष 3 सबसे विश्वसनीय ब्रांड: ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2017

Samachar Jagat | Saturday, 08 Apr 2017 10:27:57 AM
The Brand Trust Report2017: Samsung, Sony, LGspoted India’s Top 3 Most Trustworhty Brands

2017 ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट सबके सामने है, और इस रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग को भारत में सबसे भरोसेमंद ब्रांड का खिताब दिया गया है। सोनी और एलजी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जबकि एप्पल चौथे स्थान पर रहा। दिलचस्प बात यह है कि सैमसंग पिछले साल की तुलना में 17 रैंक्स आगे बढ़ चूका है जबकि ऐप्पल ने 12 स्पॉट को पीछे छोड़ते हुए अंत में शीर्ष 5 में स्थान बना लिया है। सोनी और एलजी ने पिछले साल से अपनी स्थिति बरकरार रखी है, जिसमे वाकई में कोई आश्चर्य वाली बात नहीं है ये दोनों ही ब्रांड ही बड़े बेहतरीन ब्रांड है. 

तो आखिर क्या इन ब्रांड्स को इतना विश्वसनीय बनता हैं?
इन प्रोडक्ट्स की व्यापक श्रेणी जो ये बॉन्ड्स पेश करतें हैं वही इन्हे विश्वसनीय बनता है। इसके अलावा, ये अविश्वसनीय सेवा प्रदान करते हैं जिस से सेल्स सपोर्ट के बाद भी ग्राहकों के दिलों को जीतने में मदद मिलती है। यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि गैलेक्सी नोट 7 के विवाद के बाद सुर्खियों में रहने के बावजूद भी सैमसंग इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। लेकिन जिस तरह सैमसंग ने पूरी घटना को संभाला था, वह बहुत सराहनीय था। लेकिन यह सिर्फ मोबाइल डिपार्टमेंट की बात थी , जबकि कंपनी के टीवी और होम इक्विपमेंट डिपार्टमेंट साल के दौरान बहुत लोकप्रिय रहें हैं।

सोनी मोबाइल इंडस्ट्री में शायद पीछे रह सकता है, लेकिन टीवी और होम ऑडियो सिस्टम के संदर्भ में यह अभी भी यह काफी ताकतवर कम्पनी है. इतना ही नहीं शुरुआती महीनों के दौरान अपने Xbox PS4 के साथ कंसोल रेस में भी जीता। इस जापानी ब्रांड ने वर्षों से अपनी बेहतरीन टीवी सेवा के साथ नाम और प्रतिष्ठा का निर्माण किया है, और कुछ महत्वपूर्ण सुविधाओं वाले टीवी के नए लाइनअप ने सोनी को और भी अधिक विश्वसनीय ब्रांड बना दिया है, यह कम्पनी अपने ग्राहकों को बहुत ही बेहतरीन अनिभव प्रदान करती है.

सैमसंग की तरह एलजी भी स्मार्टफोन्स के साथ साथ होम एप्लायंस में गहराई से शामिल है। इसके एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और टीवी, इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर रहते हैं, इसका मोबाइल लाइनअप भी काफी अच्छा है। कंपनी ने हाल ही में बाज़ार में अपना G5 लॉन्च किया है, जिसे एक बेहतरीन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कॉम्बो माना जाता है।

एप्पल ब्रांड का क्या?
हालाकिं ऐप्पल की दुनिया में सबसे अधिक ब्रांड रेटिंग्स है, लेकिन तथ्य यह है कि यह औसत भारतीय उपभोक्ता के लिए आसानी से सुलभ नहीं है, जो लोगों को इस ब्रांड के प्रति थोड़ा सचेत करती है। इसके उत्पादों की कीमत बहुत ज्यादा है, जिसे हर कोई वहन नहीं कर सकता है, साथ ही साथ लोगों की यह धारणा रहती है कि कंपनी जिस भी ब्रांड को लाएगी वो काफी शानदार होगा , इसी कारण ऐप्पल देश में बहुत लोकप्रिय है। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि ग्राहक इस पर एक कंपनी के रूप में भरोसा करते हैं। लेकिन फिर भी, चौथे स्थान को प्राप्त करना एप्पल के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है.

सूची में अन्य नाम
टाटा इस सूचि में पांचवे स्थान पर रही, जो विभिन्न चैनलों के माध्यम से बड़ी संख्या में वस्तुओं को बेचती है। कार निर्माताओं होंडा और मारुति सुजुकी 6 वें और 7 वें स्थान पर आ गईं, जबकि डेल, लेनोवो और बजाज ने टॉप 10 पोसिशन्स में से बाकी का ख़िताब जीता।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.