T-Mobile अपने यूज़र्स को देगा एक सकैम कॉल आने पर चेतावनी

Samachar Jagat | Sunday, 26 Mar 2017 04:16:46 PM
T-Mobile to start alarming users when an incoming call is a scam

क्या आपको यह पता लगाने से नफरत है कि दूसरे छोर पर मौजूद व्यक्ति आपको अपनी कड़ी मेहनत के पैसे से अलग होने के लिए झूठ और असम्भव दावों को फेंकने की कोशिश कर रहा है? अब, टी-मोबाइल एक नई सुविधा शुरू करने वाला है जो आपको चेतावनी देगी कि आने वाले कॉल एक सकैम कॉल होने की संभावना है। यदि कोई कॉल आपकी लाइन में आता है जो वाहक के बीएस डिटेक्टर को बंद करता है, तो कॉलर आईडी "स्कैम की संभावना" पढ़ी जाएगी। आप एक हूट के लिए कॉल का जवाब देने का निर्णय ले सकते हैं, या इसे पूरी तरह से अनदेखा कर सकते हैं।

यदि आपको विशेष रूप से घोटाले से एलर्जी हो, तो आप सूचनाओं से पहले ही कॉल के अवरुद्ध होने की व्यवस्था कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सेवा गलती से वैध कॉल को अवरुद्ध कर सकती है, इसलिए आपको स्पैम अवरोधन सेवा का समर्थन करने के लिए ऑप्ट इन करना होगा।

टी-मोबाइल के मुताबिक, कॉल की तुलना स्कैमर्स द्वारा इस्तेमाल किए गए  "दस हजारों" फोन नंबरों की तुलना में की जाती है। और नए नंबर सभी समय में जोड़ दिए जाते हैं। स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ नए नंबरों को सामान्य ज्ञान का उपयोग करके पता लगाया जाता है। यदि टी-मोबाइल देखता है कि कॉल कनेक्ट होने के कुछ सेकंड के भीतर एक विशेष नंबर को लगातार लटका दिया गया है, तो संभावना यह है कि टी-मोबाइल ग्राहकों की आँखों में धुल झोकने के इरादे से की रक कोशिश करने वाले किसी व्यक्ति द्वारा कॉल किया गया था। ये कॉल पैटर्न स्कैमर्स से लड़ने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला एक महत्वपूर्ण उपकरण हैं।

5 अप्रैल को, असीमित टी-मोबाइल वन प्लान के लिए सदस्यता लेने वाले लोग # 662 # डायल करके चेतावनी को सक्रिय कर सकते हैं। आखिरकार, सभी टी-मोबाइल उपयोगकर्ताओं के पास इस योजना तक पहुंच होगी, जिसमें प्री-पेड वाहक मेट्रोपीसीएस (जिसे टी-मोबाइल की स्वामित्व है) के ग्राहकों भी शामिल है। यह सेवा मुफ़्त है और आपको किसी घोटाले के कलाकार को बहुत पैसे खोने से बचा सकती है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.