स्काइप साइबर क्रिमिनल्स के बीच है नंबर वन कम्युनिकेशन विकल्प

Samachar Jagat | Saturday, 22 Apr 2017 10:49:20 PM
Skype is the number one communication options among cyber criminals

आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे, लेकिन यह पता चला है कि स्काइप साइबर क्रिमिनल्स के बीच बहुत लोकप्रिय है। एक नए अध्ययन में, इंटेलिजेंस फर्म फ्लैशपोइन्ट के शोधकर्ताओं ने यह खोज की है कि स्काइप अपने प्रतियोगियों जैसे कि व्हाट्सप्प, टेलीग्राम और आईसीक्यू को पीछे छोड़ते हुए दुनिया भर में साइबर क्रिमिनल्स के लिए नंबर एक कम्युनिकेशन चैनल है। 
वह अनुसंधान, जो ऑनलाइन क्राइम से संबंधी कम्युनिकेशन में वर्तमान स्थिति की जांच करता है इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि अंडरग्राउंड कम्युनिटीज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भरोसा करती है। फ्लैशपॉइंट द्वारा चुने गए कम्युनिटीज में मेस्सजिंग बोर्ड्स और इंटरनेट फ़ोरम्स शामिल हैं जो वेब आधारित धोखाधड़ी गतिविधि से जुड़े हुए है। 
जबकि स्काइप स्पष्ट रूप से पुरे बोर्ड चार्ट में सबसे ऊपर है, आविष्कारकों ने यह पाया है कि ऑनलाइन स्कैमर जगह और भाषा के आधार पर अलग-अलग मेसेंजर्स के लिए ऑप्शन चुनते हैं। 
कुछ कम्युनिक्शन चैनल्स को चुनने के लिए, साइबर क्रिमिनल्स के फैसले सिक्योरिटी में आसानी के साथ साथ कंसर्न पर निर्भर करते हैं। 
स्काईप ने क्रमशः 62 और 38 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं को एप का जिक्र करते हुए, अंग्रेजी और रुस्सियन बोलने वाले ऑनलाइन ठग कम्युनिटी पर प्रभावी है। अध्ययन के अनुसार, 2012 में स्पेनिश और अरबी साइबर क्रिमिनल्स भी अपने शैनैनिगन्स को खींचने के लिए स्काइप पर भरोसा करते थे लेकिन वे 2016 तक क्रमशः आईसीक्यू और व्हाट्सएप का उपयोग करने लगे। 
दिलचस्प बात यह है कि आईसीक्यू भी रूसी, स्पेनिश, फ्रेंच, अरबी और अंग्रेजी पर आधारित अंडरग्राउंड कम्युनिटीज में टॉप फाइव में बनकर साइबर क्रिमिनल्स के बीच काफी लोकप्रिय साबित हुआ। 
शोधकर्ताओं का अनुमान यह है कि ऑनलाइन हैकिंग में रूसी सबसे अधिक मजबूत है। 
लेखक ने दावा किया कि "रूसी आधारित साइबर क्रिमिनल्स को उनके चतुरता के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और साइबर क्राइम पारिस्थितिक तंत्र में सार्वभौमिक रूप से सबसे अभिनव और आर्टिफिशल लोगों को माना जाता है।" "इस कारण से, अन्य भाषाओँ की कम्युनिटी के लोग अक्सर अपने स्वयं के स्तर की योग्यता बढ़ाने के प्रयास में रूसी साइबर अपराधियों की नक़ल करते हैं।"



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.