क्रेडिट कार्ड लेन-देन पर PayTM लेगा 2 प्रतिशत शुल्क

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 02:25:39 PM
PayTM rolls back 2 percent charge on credit card transactions

बुधवार को paytm ने घोषणा की है कि यदि कोई व्यक्ति paytm के माध्यम से कोई क्रेडिट कार्ड द्वारा कोई लेनदेन करता है तो Paytm 2% शुल्क ग्रहण करेगा।Paytm के बहुत से यूज़र्स इस फैसले से काफी नाखुश है,क्योंकि गुरुवार से ही ये लागू हो गया है।  

अगर आप इस बात को सोच रहें है कि Paytm यूज़र्स से पहली बार यह एडिशनल फीस क्यों ग्रहण कर रहा है तो हम आपको बता दें कि भारत में पूर्व विमुद्रीकरण के बाद हमने प्लास्टिक करेंसी (कैशलेस ट्रांसेक्शन) और साथ ही साथ e-wallets जैसे Paytm,freecharge आदि में भी भारी तेज़ी देखी है। 

Paytm यूज़र्स को उनके paytm अकाउंट से पैसा बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने की सुविधा भी उपलब्ध करवाता है,अब यह देश भर में नागरिकों की विशाल सुविधा उपलब्ध करवा रहा है, हालांकि कई क्रेडिट कार्ड मालिकों ने प्रक्रिया का दुरुपयोग कर इसका इस्तेमाल करना भी बन्द कर दिया है। लोग ट्रांसैक्शन करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करतें है,अपने PayTM वॉलेट में पैसे को ऐड करतें है और इस अमाउंट को अपने बैंक एकाउंट्स में ट्रांसफर भी कर सकतें है। Paytm ने कहा कि paytm ना केवल फ्री कैश के जरिये लॉयल्टी पॉइंट्स कमा रहा है बल्कि ये अपने यूज़र्स को फ्री क्रेडिट की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। 

इसी से निपटने के लिए Paytm ने लेनदेन पर 2% शुल्क ग्रहण करने का फैसला किया है।लेकिन कुछ ऐसे यूज़र्स भी है जो paytm के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करतें है,और यह अतिरिक्त शुल्क ग्रहण करने वाली बात उनके बीच उथल पुथल मचाने वाली है। 

पीटीएम ने कहा, "साथ ही, हम इस बात से भी अवगत हैं कि इस कदम से हमारे उपभोक्ताओं को बहुत असुविधा हुई है, जो कि असली लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रहे हैं।"

Paytm ने आगे कहा, "लाखों ग्राहकों और व्यापारियों को सबसे अधिक प्राथमिकता के रूप में रुचि रखते हुए, हमने 2 प्रतिशत शुल्क निलंबित करने का निर्णय लिया है,और इस से दुरूपयोग को भी रोका जाएगा। 

पीटीएम ने अभी तक इस तरह के दुरुपयोग को रोकने के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा नहीं किया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.