अब ये छोटा सा Sprimo बताएगा हवा की क्वालिटी

Samachar Jagat | Thursday, 20 Apr 2017 01:42:25 PM
Now this small sprimo will purifie air

इंटरनेट डेस्क। आज के समय में प्रदूषण से कौनसा देश परेशान नहीं है। दुनिया भर में प्रदूषण की समस्या बढ़ती जा रही है। कुछ जगहों पर तो लोग अपने घर व आफिस में साइज में बड़ी एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग डिवाइस की मदद से पॉल्यूशन के लैवल को मापते हैं लेकिन अब सिलिकॉन वैली बेस्ड स्प्रिमो लैब्स (Sprimo Labs) ने एक ऐसा पोर्टेबल गैजेट बनाया है जिसकी मदद से आप पॉल्यूशन के लैवल को चैक कर सकते है। इसके लिए आपको आईफोन की जरूरत पड़ेगी क्योंकि ये पोर्टेबल आईफोन को ही सपोर्ट करता है।

कैसे काम करता है Sprimo :

इस छोटे स्प्रिमो (Sprimo) पर्सनल एयर मॉनिटर को आईफोन के लाइटनिंग पोर्ट से कनैक्ट किया जाएगा।  इस गैजेट की खास बात यह है की यह बिना बैटरी के ऑटोमैटिकली आईफोन से कनैक्ट पर करने पर काम करने लगता।  यह गैजेट आईफोन से पावर लेकर काम करना शुरू कर देता। इस गैजेट के लिए बनाई गई खास एप को आईफोन में ओपन कर यूजर आसपास की हवा की क्वालिटी के साथ टैम्परेचर व ह्यूमिडिटी को भी चैक कर पाएंगे। 

जल्द ही एंड्रॉयड वर्जन :

कम्पनी ने कहा है कि प्रोडक्शन के बाद इस गैजेट को $40 (लगभग 2570 रुपए) कीमत में सेल के लिए उपलब्ध किया जाएगा। साथ ही बताया गया कि इस गैजेट का एंड्रॉयड वर्जन बनाने की भी कम्पनी की प्लानिंग है जिस पर जल्द ही काम शुरू कर दिया जाएगा। 

कलर्स में बताएगा होगी हवा की क्वालिटी :

यह छोटा गैजेट हवा में VOCs (वोलेटाइल ऑर्गैनिक कम्पाऊंड्स) के लैवल को चैक करेगा और एप की मदद से आईफोन की स्क्रीन पर नम्बर व कलर्स (रंगों) में प्रदूषण की जानकारी देगा। एप में ग्रीन कलर के साथ GOOD लिखा आएगा वहीं यैलो के साथ OK लिखा शो होगा। 

इसके अलावा एप में रैड कलर शो हेने पर उसे NASTY यानी बुरा कहा जाएगा और यूजर को उस एरिया से लीव करने का संकेत मिलेगा। इस एप में एक स्पर्म कम्युनिटी नाम का फीचर भी मौजूद होगा जो हवा की क्वालिटी की रीडिंग्स को लोकेशन्स से कैप्चर कर उसे सिटी मैप पर डिस्प्ले करेगा। इस गैजेट से आप अपने आस पास के प्रदूषण को कम कर सकते है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.