अब मोबाइल में मिलेगा क्षेत्रिय भाषा का विकल्प

Samachar Jagat | Saturday, 05 Nov 2016 10:47:31 AM
Mobile will now have the option of regional language

नई दिल्ली। मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक खुबखबरी है, केंद्र सरकार द्दारा लिए गए निर्णय के अनुसार अब मोबाइल पर यूजर्स को क्षेत्रिय भाषा का विकल्प भी मिलेगा। जो कि आपको अपनी ही क्षेत्रिय भाषा में मोबाइल को ऑपरेट करनें की सुविधा देगा।

इसे थोड़ा विस्तार से समझाते है जैसे कि यदि यूजर्स को अंग्रेजी भाषा नहीं समझ आती है तो उसे हिंदी विकल्प के साथ साथ ही तीसरा विकल्प क्षेत्रीय भाषा का भी विकल्प दिया जाएगा। यह आदेश 1 जुलाई 2017 से लागु होगा कर दिया जाएगा। जिसके अनुसार हर मोबाइल फोन में क्षेत्रीय भाषाओं के लिए सपोर्ट होना जरूरी होगा। अर्थात यूजर्स अपनी क्षेत्रीय भाषा में भी मोबाइल चला सकते है।

हुवावे नें ड्यूल रियर कैमरे के साथ पेश किया मेट9 स्मार्टफोन

केन्द्र सरकार के डिजिटल इंडिया विज़न के तहत आए नए नियम के मुताबिक, देश में 1 जुलाई 2017 के बाद आने वाले सभी मोबाइल में मैसेज पढने के लिए भारतीय भाषाओँ का सपोर्ट देना अनिवार्य कर दिया जाएगा| नियमानुसार, अब मोबाइल फोन कंपनियों को अपने डिवाइस में मैसेज टाइप करने के लिए अंग्रेजी, हिंदी और यूज़र की पसंद की एक क्षेत्रीय भाषा के लिए सपोर्ट देना होगा। यह विकल्प मोबाइल कंपनियों के लिए ग्राहकों की संख्या में इजाफा करेगा।

विवो के अपकमिंग स्मार्टफोन में हो सकता है 20 मेगापिक्सल का कैमरा जानें ओर भी फिचर

केन्द्र सरकार और मोबाइल इंडस्ट्री दोनों की राय इस मुद्दे पर एक ही थी। माना जा रहा है अगर एक बार अंग्रेजी ना बोलने वाले लोगों की पहुंच मोबाइल तक हो जाती है तो भारतीय भाषाओं के लिए सपोर्ट आने से ई-गवर्नेंस ट्रांजेक्शन, ई-कॉमर्स बिज़नेस और खास तौर पर सरकार की य़ोजनाये की पहुंच आम लोगों  तक आसान हो जायेगी।       

इस हॉलीवुड एक्ट्रेस ने पार की बोल्डनेस की हद ,बगैर अंडरगारमेंट्स पहने ही पहुंच गयी इवेंट में 

ताली बजाये और रोगों से छुटाकारा पाए 

नियमित सेक्स करने से इम्यून सिस्टम रहता है मजबूत, जाने और भी फायदे ?



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.