अपने आधार कार्ड में दर्ज गलतियां खुद ठीक करें , ये 4 स्टेप करें फॉलो

Samachar Jagat | Tuesday, 01 Nov 2016 11:18:57 AM
Know how to correct the mistakes committed in aadhaar card

वोटर आईडी कार्ड की तरह ही आधार कार्ड का इस्तेमाल अब पहचान पत्र के तौर पर होने लगा है। अब तो वर्ल्ड बैंक भी आधार को सराहने लगा है। आधार कार्ड की स्वीकार्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस जियो का सिम लेने के लिए आधार कार्ड की मदद से मात्र 15 मिनट में कनेक्शन दे दिया जाएगा। आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान होता है। इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होता है लेकिन अक्सर आवेदन के दौरान कुछ लोग इसमें गलतियां कर देते हैं। लेकिन ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है इसे आसानी से दुरुस्त किया जा सकता है। आज हम आपको अपनी खबर में यही बताने की कोशिश करेंगे। जानिए आप कैसे सुधार सकते हैं आधार कार्ड में हुई गलतियां।


इस आदमी ने जी है मौत के बाद की जिंदगी....

स्टेप 1
लॉग ईन विद आधार

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट यानि कि http://uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद अपडेट योर आधार पर क्लिक करें। इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर और टैक्स्ट वेरिफिकेशन के लिए स्पेशन कैरेक्टर डालें। 
आपकी ओर से दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज भेजा जाएगा। इसे बॉक्स में डाल दें जिसके बाद वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएगा।

स्टेप 2
डेटा अपडेट रिक्वेस्ट

इस पेज पर नाम, जेंडर, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करने के विकल्प दिए होंगे। यहां से आप जो भी सही या बदलवाना चाहते हैं जैसे मोबाइल नंबर बदलना है तो मोबाइल नंबर वाले कॉलम को सिलेक्ट करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको नया मोबाइल नंबर सबमिट करने का ऑप्शन आएगा। इसमें आप अपना नया मोबाइल नंबर डाल कर सब्मिट टैब पर क्लिक करना होगा। आपको एक रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। जिसे आप प्रिंट या पीडीएफ फॉर्मेट में अपने रिक्वेस्ट को सेव कर सकते हैं। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से आप ऑनलाइन आधार कार्ड में किए गए बदलाव को ट्रैक कर भी सकते हैं। 

किशोर का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में शिक्षक गिरफ्तार

 

स्टेप 3
संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें

यदि आप आधार कार्ड में नाम, पता या जन्मतिथि बदलते हैं तो इससे जुड़े दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। दिए गए निर्देश अनुसार फाइल अपलोड करने के बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4
बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर

इसके बाद आपको आधार कार्ड अपडेट करने के लिए एजेंसी का चुनाव करना होगा जिसे आप ऑनलाइन चुन सकते हैं। एजेंसी सिलेक्ट करने के बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा और दो से तीन हफ्तों के अंदर आपका आधार अपडेट हो जाएगा।

जैसा हो बॉयफ्रेंड वैसा ही हो गिफ्ट

किसी की मोहब्बत में नही पड़ना चाहते है तो जाने ये टिप्स 

कब महिलाएं नहीं लेती सेक्स में रुचि?



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.