क्या ओप्पो एफ 3 प्लस एक बेहतरीन फ़ोन है अपनी कीमत 30,990 के लिए

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 02:49:45 PM
Is the Oppo F3 Plus is a smartphone worth its price of Rs 30,990

आखिरकार Oppo F3 प्लस को एक 30,990 रुपए की कीमत के साथ भारतीय बाजारों के लिए अनावृत कर दिया गया है। हालांकि, जब हम डिवाइस के साथ आने वाले हार्डवेयर के नारे में विचार करते है तो हो सकता है की डिवाइस ,हमारे लिए ज़्यादा मायने ना रखे। बेशक, इसमें प्रभावशाली फोटो श्रेय के साथ एक 16MP + 8MP के बेहतरीन दो फ्रंट फेसिंग सेल्फी कैमरा शामिल है लेकिन क्या यह ,सच में इसकी अनुमानित कीमत 31,000 के लिए एक श्रेष्ठ स्मार्टफोन है। इस स्वकाल का एक संक्षिप्त जवाब है "नहीं" है, और इस जवाब के पीछे की वजह नीचे दी गई है:

अगर हम भारतीय मध्य-श्रेणी के स्मार्टफ़ोन बाजार पर बारीकी से देखते हैं, तो इसे अधिक से अधिक 10,000 रुपये से 20,000 मूल्य वर्ग के बीच विभाजित किया जाता है।जो भी कुछ इन आंकड़ो कजे ऊपर आता है उसे बेकार माना जाता है। और ओप्पो ने अपने स्मार्टफोन को 31,000 रुपए का मूल्य निर्धारण दे कर, ओप्पो ने एक धारणा बना दी है कि यह एक उचित उच्च अंत डिवाइस है।

हालांकि, यह स्मार्टफोन एक ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 653 प्रोसेसर द्वारा संचालित है। हालाँकि जब इसके प्रदर्शन की बात आती है, तो यह एक ख़ास डिवाइस नहीं है ना ही ये एक उच्च अंत सीपीयू पर काम करता है। यह विशेष रूप से माननीय है जब हम एमआई 5 जैसी अन्य प्रस्तुतियों को देखते हैं, साथ ही वन प्लस 3 टी जो की इसी कीमत के भीतर आता हैं।

एफ 3 प्लस में एक बहुत ही रोमांचक रीयर कैमरा शामिल है, जिस के द्वरा आप एफ / 1.7 लेंस वाले 16 एमपी कैमरा का उपयोग करके बहुत ही बेहतरीन तस्वीरें कैप्चर कर सकते  हैं। देखा जाये तो यह मार्केट में आने वाले बहुत से फ़ोन से बेहतर स्मार्टफोन है, लेकिन क्या इन विशिष्टताओं के आधार पर इसकी कीमत को इतना बढ़ाना उचित हैं?

आदर्श मूल्य क्या होना चाहिए था?

यह स्पष्ट है कि Oppo F3 प्लस एक आकर्षक उपकरण है, जिसका श्रेय जाता है इसके बड़े डिस्प्ले जो की एक 6 इंच का पूर्ण HD डिस्प्ले पैनल है। रैम के 4 gigs के रूप में यह फ़ोन अच्छी तरह से अपनी क्षमता कुछ लोगों को समझा सकता है। हालांकि, हमें लगता है कि जिस प्रकार का हार्डवेयर इस स्मार्टफोन को दिए गया है उसके हिसाब से 25,000 रुपये का मूल्य खंड स्मार्टफ़ोन के लिए अनुकूल था।

यह कहना नहीं है कि हैंडसेट नहीं बिकेंगे। लेकिन हमें लगता है कि कंपनी द्वारा कीमत को थोड़ा कम किये के साथ इसकी बिक्री पर और ज़्यादा असर पद सकता है। यह संभावित है की ओप्पो ने अपने प्रतिद्वंद्वी, वीवो वी 5 प्लस के मूल्य के आधार पर अपने हैंडसेट की कीमत तय की, जो वर्तमान में 28,000 रुपये के आसपास बाजार में बिकता है। हम शायद अगले कुछ महीनों में एफ 3 प्लस के मूल्य में गिरावट देखेंगे, इसलिए हम अभी इस स्मार्टफोन का न्याय करने के लिए मीट्रिक नहीं हो सकते, खासकर जब यह लॉन्च हुआ ही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.