भारत में सफल हुई 'एक्सप्रेस वाई-फाई' की टेस्टिंग

Samachar Jagat | Thursday, 01 Dec 2016 08:56:29 AM
India succeeded in 'Express Wi-Fi ' testing

नेट न्यूट्रिलिटी के लेकर आलोचानओं का शिकार हुआ फेसबुक आखिरकार भारत में फ्री बेसिक्स वाई-फाई के नए मॉडल का टेस्ट करने में सफल रहा। इस टेस्टिंग का मकसद देश के ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता इंटरनेट के इस्तेमाल की सुविधा प्रदान करना है।

फेसबुक के इंटरनेट.ओआरजी पेज के अनुसार कंपनी की एक्सप्रेस वाईफाई सेवा भारत में शुरू हुई है और यह दुनिया भर के दूरदराज क्षेत्रों में कनेक्टिविटी के विस्तार की मदद के लिए वाहक, इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और स्थानीय उद्यमियों के साथ मिलकर काम कर रहा है और इस सेवा का दूसरे क्षेत्रों में इसका विस्तार जल्द किया जा रहा है।

पाकिस्तान में डाटा साइंस लैब ने उर्दू-हिंदी शब्दकोश ऐप बनाया

एक्सप्रेस वाईफाई के जरिये फेसबुक फिर से मुफ्त इंटरनेट उपलब्ध कराने की आड़ में अपने सोशल नेटवर्किंग के लिए लाखों भारतीयों को लाने का प्रयास कर रहा है। फेसबुक ने आगे कहा, 'जल्द ही दूसरी जगहों पर भी 'एक्सप्रेस वाई-फाई' का विस्तार किया जाएगा।

हालांकि, फेसबुक ने अभी यह साफ नहीं किया है कि इस सुविधा के तहत फ्री बेसिक्स की तरह कुछ वेबसाइट के लिेए सीमित एक्सेस होगा या फिर जितना चाहें उतना इस्तेमाल किया जा सकेगा। फेसबुक ने आगे बताया कि, 'एक्सप्रेस वाई-फाई' के जरिए स्थानीय कारोबारी एक निश्चित आय के लिए अपने पड़ोसियों को अच्छे स्पीड वाले इंटरनेट एक्सेस करने में मदद करेंगे।

घरेलू कामगारों को ‘Serv'd’ से कीजिए ऑनलाइन भुगतान

फेसबुक ने आगे कहा, 'स्थानीय इंटरनेट सेवा प्रदाताओं या मोबाइल ऑपरेटर अब लोगों को फेसबुक द्वारा दिए गए सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से बेहतर इंटरनेट दे पाएंग।' फेसबुक दुनिया भर के लोगों को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए लेज़र ड्रोन जैसे प्रोडक्ट की टेस्टिंग कर रही है। फेसबुक प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए बताया कि कंपनी फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट मुहैया कराने के लिए एक्सप्रेस 'वाई-फाई' की टेस्टिंग कर रही है।

फेसबुक के मुताबिक, लोग एक्सप्रेस डिजिटल वाउचर के जरिए वाई-फाई पर तेज, भरोसेमंद और किफ़ायती इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए डेटा पैक खरीद सकते हैं।

भाजपा में शामिल हुए अभिनेत्री हिमानी शिवपुरी

नोटबंदी : प्रियंका चोपड़ा की फिल्म ‘सरवन’ की बदली रिलीज़ डेट 

शादियों के सीजन में नवाबी अंदाज से ऐसे छा जाओगे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.