डिजिटल एज में तेजी से बढ़ रहा ऑडियो बुक्स का क्रेज

Samachar Jagat | Friday, 20 Jan 2017 03:42:41 PM
In the fast moving digital age craze Audio Books

आज जहां हर इंसान को मल्टीटास्किंग में महारथी बनने की जरूरत पड़ती है वहीं उसे किताबों के लिए वक्त नहीं मिलता। ऐसे में अब ऑडियो बुक्स का क्रेज काफी बढ़ रहा है। शॉपिंग और जॉगिंग करते हुए किताबों को सुनकर उनका मजा लेना नया ट्रेंड बन रहा है। यह ऑडियो बुक्स आपके स्मार्टफोन में डाउनलोड हो सकती हैं और इन्हें आसानी से कहीं भी और कभी भी सुना जा सकता है।

 प्रिंटेड किताबों के मामले में यह काफी सस्ता सौदा भी है। फिलहाल यह चीजें अमेरिका में चलन में हैं लेकिन इन्हें भारत आने में भी देर नहीं लगेगी। मेकमिलन ऑडियो की पब्लिशन और प्रेसिडेंट मैरी बेथ रोच के अनुसार यूजर्स अपने फीडबैक में बताते हैं कि ऑडियो बुक एक मल्टीटास्किंग टूल है और इसका उपयोग तब और भी सही होता है जब वो कहीं और व्यस्त हैं। 

इसके अलावा लगातार कम्प्यूटर पर काम करने वालों को भी इससे फायदा हो रहा है। रोच के अनुसार यह मजेदार होता है कि आप रिलेक्स होकर बैठें और कोई आपको कहानी सुनाए। 2015 में अमेरिका में लगभग 35,574 ऑडियो बुक्स जारी हुई हैं जिसमें पिछले 5 सालों में 8 गुना बढ़ोतरी हुई है। 

ऑथर अर्निग वेबसाइट के अनुसार इस मामले में अमेजन बड़े बाजार को डोमिनेट करता है और जनवरी 2016 में हर रोज कुल 1,19,000 ऑडियो बुक्स बेची गई हैं। 

इंडस्ट्री में कमाई के कोर पर इसकी लीडर कंपनी ऑडीबल जिसे अमेजन ने 2008 में खरीद लिया था। टेक कंपनी सबक्रिप्शन डील्स भी देती है जिसमें एक किताब 15 डॉलर में एक महीने के लिए उपलब्ध होती है। ज्यादातर बड़े पब्लिशर्स के पास तो अब ऑडियो बुक के लिए डेडिकेटेड टीमें हैं। अमेरिका में ऑडियो बुक्स का व्यवसाय तेजी से बढ़ा है क्योंकि एक औसत अमेरिकी अपना ज्यादातर वक्त कार में ही बिता देता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.