Google Docs में इस तरह करें इस्तेमाल keep notes का

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 04:20:26 PM
How to use Keep notes in Google Docs

keep का इस्तेमाल हम सभी लम्बे समय से  करते आ रहें है लेकिन अब आप इस note keeping ऍप का इस्तेमाल अलग ढंग से भी कर सकते है। अब यह google docs के साथ एकीकृत हो चूका है। आप अपने विचारों को एक पूर्ण विकसित प्रोजेक्ट में बदल सकतें है। साथ ही साथ आप गूगल docs को छोड़े बिना ही नोट्स को भी रख सकतें है। 

अगर आप पहले से एक keep यूजर नहीं है तो तो जाहिर सी बात है कि सबसे पहले आपको ये ऍप डाउनलोड करनी ही पड़ेगी। यह एंड्राइड ,iOS और Chrome extension के लिए उपलब्ध होगी। अगर आप इस ऍप का इस्तेमाल करना नही जानतें है तो हमारा ये आर्टीकल आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। 

Keep note को Google Doc में इस तरह करें ड्रैग 

आपके Google Doc के साथ keep notes का इस्तेमाल करना बड़ा ही सरल है। इसके लिए सबसे पहले आपको Google Doc के Tools menu पर जाना होगा और keep notepad ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक साइडबार पॉपअप होगी जिसमे आपके सारे नोट्स लीनियर फैशन में अरेंज किये गये होंगे। 

अपने नोट्स में से जो नोट्स आपको चाहिए उसके लिए आपको बस स्क्रोल करना होगा।लेकिन अगर आपके पास बहुत से नोट्स है तो ये काम आपके लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन आपको एक सर्च ऑप्शन भी उपलब्ध होगा,इसके लिए आपको magnifying glass के आइकन पर क्लिक करना होगा नोट्स के सबसे ऊपर आपकी साइडबार पर दिखेगा। 

जब आपको वो टेक्स्ट,इमेज या चेकलिस्ट मिल जाए जिसे आप ढूंढ रहें है तो इस पर क्लिक कीजिये और इसे अपने ओपन डॉक्यूमेंट पर ड्रैग कीजिये।इस से आपका नोट कॉपी और पेस्ट हो जाएगा लेकिन आपके ओरिजिनल नोट में कोई बदलाव नहीं होगा  


अपने Google Docs में Keep notes को इस तरह बनाएं

अगर आपको अपने डॉक्यूमेंट को क्रीएट करते वक्त कोई अन्य विचार आता है तो आप बड़ी ही आसानी से एक नया नोट स्टार्ट या शुरू कर सकतें है और आप Keep sidebar  का भी इस्तेमाल कर सकतें है। आप Take Note bar पर क्लिक कीजिये और टाइपिंग करना शुरू कर दीजिये। अगर आप एक बुलेटेड लिस्ट चाहतें है तो आपको बुलेट आइकन पर क्लिक कर सकतें है जो कि take Note bar के राईट साइड होगा। इन नए नोट्स का इस्तेमाल भी आप google docs में कर सकतें है। 

Keep note बनाने के एक सरल तरीका यह भी है कि आप बस अपने आईडिया को एक ओपन डॉक्यूमेंट में टाइप कर लीजिये। उसके बाद जो आपने लिखा है उसे है हाईलाइट कर दीजिये। हाईलाइट एरिया पर राईट क्लिक कीजिये और pop-up menu से Keep Notepad को सेव करने के ऑप्शन का चुनाव कीजिये। 

Google Docs में जो भी रिमाइंडर आप बनातें है वो उस सेक्शन के साइडबार पर सेव हो जाएंगे। जब आप Keep app के अंदर इन नोट्स को देखना चाहतें है तो आपको यहाँ एक लिंक शो होगी जिस पर क्लिक कर के आप उस डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकतें है जिस पर आप पहले काम कर रहे थे। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.