जानिये एंड्राइड O के खास 9 फीचर्स

Samachar Jagat | Thursday, 23 Mar 2017 01:32:20 PM
Here are the 9 best features in Android O

जब एक आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम के डेवलपर प्रीव्यू का पूर्वावलोकन जारी होता है,वह काफी मजेदार दिन होता है। चाहे आप एक डेवलपर हो या न हो, आप आगामी सुविधाओं के बारे में जानना जरूर चाहेंगे,क्योकि आपके आगामी स्मार्टफोन्स में वही OS होगा।  

Google ने मंगलवार को  अपने अगले एंड्रॉइड ओएस के डेवलपर संस्करण को जारी किया इसे अभी केवल 'O' कहा जाता है।O की सबसे रोमांचक सुविधाओं में से कुछ बेहतर सुविधाएँ बैटरी लाइफ, नोटिफिकेशन के लिए आसान नियंत्रण और फोन और टेबलेट दोनों के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर वीडियो हैं।लेकिन इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है कि ये सारे फीचर्स फुल रिलीज़ के साथ आएंगे या बाद में ऐड होंगे।


1. बैटरी लाइफ

एंड्रॉइड O की सबसे बड़ी और सबसे स्वागतकृत सुविधाओं में से एक बैटरी लाइफ में सुधार करना है।iOS की तरह एंड्राइड O भी आपकी मल्टीप्ल बैकग्राउंड रनिंग ऐप्स को नियंत्रित करेगा। 

ये एक ऐसा फीचर है जिसे आप पसन्द करेंगे,उदाहरण के लिए आप इंस्टाग्राम यूज़ कर रहें है और बैकग्राउंड में आपने गूगल मैप खोल रखा है तो एंड्राइड O कम बैटरी का इस्तेमाल कर के आपकी लोकेशन को सर्च करेगा जिस से आपकी बैटरी जल्दी खत्म होने से बची रहेगी। 

2.नोटिफिकेशन चैनल

नोटिफिकेशन्स हमेशा एंड्रोइड्स के शक्तिशाली फीचर्स में से एक रहें है।एंड्राइड O में आप अपने नोटिफिकेशन्स को ग्रुप कर के चैनल बना सकतें है या दूसरे शब्दों में कहें तो आप अप्प्स द्वारा डिफाइंड की गयी कैटिगिरीज में नोटिफिकेशन्स को डाल सकतें है।तो अगर आप अपने नोटिफिकेशन्स के लिए कोई चैनल बनाना चाहतें है जो कि "न्यूज़" से रिलेटेड है तो आप नोटिफिकेशन सेटिंग्स को कण्ट्रोल कर सकतें है,और सारी ऍप्स के नोटिफिकेशन्स को न्यूज़ चैनल में ही एक जगह रख सकतें है।

3. Snooze नोटिफिकेशन 

कभी कभी आप चाहतें है कि बार बार नोटिफिकेशन्स आपको डिस्टर्ब ना करें तो एंड्राइड O आपको उन नोटिफिकेशन्स को स्नूज़ करने की सुविधा देता है।इसके लिए आपको अपनी ऊँगली को स्लाइड करना होगा और एक लिमिट सेट करनी होगी कि कितनी देर के लिए आप इन नोटिफिकेशन्स को स्नूज़ करना चाहतें है,आप 15,30 या 60 मिनट या अपनी इच्छानुसार इन नोटिफिकेशन्स को स्नूज़ कर सकतें है।

4.पिक्चर-इन-पिक्चर 

हम आईपैड के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर विडियो फीचर देख चुकें है।एंड्राइड o आपको किसी अन्य ऍप के साथ इंटरैक्ट करते वक्त भी विडियो प्लेयिंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। इस सुविधा को किस हद तक नेटफ्लिक्स और HBO जैसी विडियो ऍप्स के साथ इनकॉरपोरेट किया जाएगा,ये देखना अभी बाकी है।लेकिन आशा है कि आप मौसम की जानकारी लेते वक्त भी "Game Of Thrones" देख पाएंगे।

5.लॉक स्क्रीन शॉर्टकट्स

एंड्राइड Nougat में लॉक स्क्रीन पर गूगल असिस्टेन्ट और कैमरा आइकन की क्विक एक्सेस के लिए एक माइक्रोफोन आइकन आपको उपलब्ध होगा। एंड्राइड O में आप अपनी लॉक स्क्रीन को कस्टमाइस्ड कर सकतें है और शॉर्टकट क्रीएट कर सकतें है।

6. ऑटोफिल सिस्टम वाइड

अगर आप एक पासवर्ड मैनेजर ऍप का इस्तेमाल करतें है तो एंड्राइड O आपको आपके डिवाइस पर ऑटोफिल के माध्यम से आसानी से सुरक्षित पहुँच देता है। आप उस पासवर्ड मैनेजर ऐप को चुनने में सक्षम होंगे जिसके लिए आप सिस्टम वाइड ऑटोफिल सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं। ये उसी के तरह है कि आप अपने फ़ोन में किस कीबोर्ड का इस्तेमाल कर्मा चाहतें है।

7.वाइड-Gaumt कलर

वाइड-gaumt कलर क्या है?यद्यपि यह सुविधा अब आपके लिए बहुत ज्यादा उपलब्ध नहीं हो सकती है, यह वास्तव में भावी प्रूफ़िंग के बारे में है।जैसे ही यह डिस्प्ले नए फ़ोन्स और टेबलेट्स में उपलब्ध होगा तो आपकी ऍप सभी कलर्स और सबटाइटल्स का पूरा फायदा उठा सकतें है। आप जरा कल्पना कीजिये कि इस फीचर के बाद आपकी पिक्चर्स किस तरह की लगेगी।

8.HiFi ब्लूटूथ ऑडियो

आपका फोन अब उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो को बेतरतीब ढंग से स्ट्रीम करने में सक्षम होगा जाहिर है, पूरी तरह से उच्च गुणवत्ता सुनने के लिए ऑडियो रिकॉर्डिंग की गुणवत्ता, स्पीकर या हेड फोन्स की गुणवत्ता पर निर्भर करती है जिसके साथ आप इसे सुन रहे हैं। यह  किसी भी ऑडियो फाइल्स के लिए एक बड़ा प्लस पॉइंट है।

9.कीबोर्ड शॉर्टकट्स

यदि आप एंड्रॉइड टैबलेट के साथ एक कीबोर्ड का उपयोग करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है, एंड्रॉइड ओ डेवलपर्स के लिए फिजिकल कीबोर्ड  के माध्यम से नेविगेशन और शॉर्टकट्स को आसान बनाने के लिए बेहतर समर्थन देता है।तो क्या यह एंड्रॉइड लैपटॉप के लिए रास्ता बना सकता है?

O के लिए आगामी फीचर्स क्या है? 

एंड्राइड O के जल्दी निर्माण हो जाने के बाद इस OS के आगामी फीचर्स के बारे में बताना मुश्किल है। और हमे ये भी नहीं पता है कि एंड्राइड O का बाद में क्या नाम रखा जाएगा?ओरियो ?ओटमील कुकी?Orangescile? हम सिर्फ कल्पना कर सकतें है कि O किस चीज़ के लिए स्टैंड कर सकता है। 

हम मई में Google के वार्षिक सॉफ़्टवेयर डेवलपर सम्मेलन I / O में जिन विशेषताओं के बारे में हाइलाइट किए गए हैं और साथ ही नए लोगों के बारे में गहराई में और अधिक जानने के लिए प्रतिबद्ध हैं।



 
loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.