गूगल ने हाई-एन्ड Android बेस्ड Raspberry Pi कंप्यूटर के लिए Huawei से मिलाया हाथ

Samachar Jagat | Friday, 28 Apr 2017 09:11:39 PM
Google teams up with Huawei for high-end Raspberry Pi rival that runs Android

Google और Huawei के बीच का यह सहयोग हमारे लिए काफी कारगर साबित हो सकता है। ARM आधारित सिस्टमों के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के लिए Android डेवलपर्स को अब इंटेल x86 आर्किटेक्चर या Chromebooks पर कोड नहीं करना होगा।  वे Pi -Stlye कंप्यूटर पर ऐसा कर पाएंगे।

HiKey 960 एक शक्तिशाली सिंगल-बोर्ड कंप्यूटर है जिसका उद्देश्य Android डेवलपर्स को ARM अनुप्रयोगों का निर्माण और परीक्षण करने के लिए एक उच्च अंत समाधान देना है। यह Huawei के ऑक्टा-कोर Kirin 960 चिप पर आधारित है, जो Mate 9 को भी संचालित करती है।  डिवाइस में चार उच्च-तीव्रता कॉर्टेक्स-ए 73 कोर और चार कम पावर के कॉर्टेक्स-ए 53 कोर मौजूद हैं।

Android के अलावा, बोर्ड लिनक्स के लिए समर्थन के साथ आता है और इसका इस्तेमाल रोबोट, ड्रोन और अन्य स्मार्ट उपकरणों में भी किया जा सकता है। जबकि मुख्य रूप से डेवलपर्स के उद्देश्य से,उपभोक्ता Hikey का इस्तेमाल एक Android कंप्यूटर के रूप में भी कर सकते हैं। 

इसकी और स्पेसिफिकेशन्स की बात की जाए तो , बोर्ड 4 जी ग्राफिक्स के लिए सपोर्ट के साथ 32 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी LPDDR4  रैम और साथ ही Mali-G71 GPU आदि के साथ आता है। हालांकि डिवाइस में  केवल HDMI 1.2 ए स्लॉट होगा, जिसका अर्थ है कि आउटपुट 1080p तक सीमित होगा। 

HiKey में 802.11 b/g/n/ac वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.1, PCIe m.2 स्लॉट्स अतिरिक्त स्टोरेज और कनेक्टिविटी ऑप्शंस के लिए उपलब्ध हैं। इसमें 40-पिन और 60-पिन Expansion कनेक्टर और कई हाई डेफिनिशन आउटपुट हैं जो बोर्ड को कैमरे को हुक करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

डिवाइस के मई में 239 डॉलर की कीमत के साथ लांच होने की संभावना है। लेकिन यह शुरुआत में अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान में उपलब्ध होगा लेकिन भविष्य में यह अन्य देशों में भी उपलब्ध होगा। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.