गूगल का नया सन मैप आपको बताएगा कि आपकी छत को सोलर पैनल की जरूरत है या नहीं

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 10:39:26 AM
Google’s new sun map will tell you whether your roof needs a solar panel

गूगल लंबे समय से अक्षय ऊर्जा पर अपने अपने वैश्विक परिचालन को चलाने के लिए महत्वाकांक्षा रखता था,और अब यह उदाहरण के साथ लीड करना चाहता है।कंपनी ने अपना इंटरैक्टिव सनरूफ मैप अपडेट किया है, सनरूफ मैप की मदद से लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी कि उन्हें अपनी छत पर सोलर पैनल को इनस्टॉल करना चाहिए या नहीं।

एक नए ब्लॉग पोस्ट में Big G ने घोषणा की है कि इंटरैक्टिव मैप को अपडेट किया जा चूका है और इसमें US के सभी राज्यों का डेटा सम्मिलित है।इसमें देश की 60 मिलियन बिल्डिंग्स से ज्यादा बिल्डिंग्स की सोलर एनर्जी से जुडी सारी जानकारियां उपलब्ध है,

इसकी पहल Mountain View giant को 2 साल पहले लॉन्च कर के की गयी थी,यह मैप और पृथ्वी से आने वाले विसुअल डेटा को लीवरेज कर के एक 3D मॉडल तैयार करता है,और आपके छत तक पहुचने वाली कुल सनलाइट का अनुमान लगाता है।

सही जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए अकाउंट में एक टूल "weather patterns" उपलब्ध है जो साल के अलग अलग समय आकाश में सूर्य की स्थिति,पेड़ो और मकानों से आने वाली छाया आदि को ध्यान में रख कर सही जानकारी उपलब्ध करवाता है।

Google ने अमेरिका में सौर ऊर्जा के अवसरों से संबंधित कुछ व्यावहारिक आंकड़े साझा करने के लिए भी समय लिया है।इसके निष्कर्षों के मुताबिक,इसने लगभग सभी "छतों" का विश्लेषण किया गया है और यह पता लगाया गया है कि छतें सौर ऊर्जा के लिए तकनीकी रूप से सही है या नहीं, जिसका अर्थ है कि इन छतों को सौर पैनलों के लिए पर्याप्त छायारहित क्षेत्र है।

लीडिंग चार्ट के अनुसार Houston  शहर में  "प्रति वर्ष छत पर सौर ऊर्जा कीअनुमानित पोटेंशियल 18,940 गीगावाट/घंटे (जीडब्ल्यूएच) है।" लॉस एंजिल्स, फीनिक्स, सैन एंटोनियो और न्यू यॉर्क बाकि टॉप 4 पोज़िशन्स में से है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.