गूगल ने Hangout की तरह ही अपनी नयी video conferencing app की लॉन्च

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 01:43:45 PM
Google quietly launches Meet, an enterprise-friendly version of Hangouts

गूगल ने हाल ही ने अपनी नयी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऍप लॉन्च की है जिसका नाम "Meet by Google Hangouts" है। इसको HD वीडियो मीटिंग्स के लिए डिजाईन किया गया है। प्रतीत होता है कि इस वेब और मोबाइल ऍप को लॉन्च कर के गूगल इसे अपने बिज़नस प्रोडक्ट्स के साथ लाइनअप करना चाहता है जो कि G Suite के नाम से जाना जाता है।  हालांकि G Suit की वेबसाइट पर प्रोडक्ट पेज को, एप्लिकेशन के विवरण पृष्ठ पर सूचीबद्ध किया गया है लेकिन ऍप अभी App Store पर लाइव नहीं है।  

इसका URL meet.google.com है। हालाकिं कुछ हद तक ये अभी भी रनिंग है। साइट ने हैंगआउट्स के लिए पेज को रिसेम्बल तो कर दिया है लेकिन इसमें अभी फ़ोन कॉल और टेक्स्ट चैट जैसे ऑप्शन अवेलेबल नहीं है। इसके बजाय Meet का पेज, मीटिंग कोड डाल कर आपको मीटिंग को ज्वाइन करने का अधिकार देता है और साथ ही साथ आप उन मीटिंग्स को देख सकतें है जो आपने शेड्यूल की है। साइट से नए कॉल को  शेड्यूल करने का कोई तरीका अभी तक नहीं दर्शाया गया है। 

स्क्रीनशॉट और ऍप स्टोर के डिटेल पेज के आधार पर ऐसा प्रतीत होता है कि Meet ,hangouts के लिए व्यापार के अनुकूल विकल्पों का चुनाव करना चाहता है साथ ही साथ कंपनी के उपभोक्ता के लिए फोकस्ड मैसेजिंग , वॉइस और विडियो चैट एप्लीकेशन बनाना चाहता है।  

hangouts की तरह ही Meet भी ग्रुप विडियो कॉल्स की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है,लेकिन केवल विडियो चैट ही नहीं बल्कि उस से भी बढ़ कर श्रमता सहित। 

जहाँ हैंगआउट्स की सीमा केवल 10 लोगों तक ही थी,वही मीट कहता है कि ये हाई डेफ विडियो को सपोर्ट करता है और इसकी सीमा 30 पार्टिसिपेंट तक है। 

कॉल सुविधा को आसानी से उपयोग में लाने के लिए इसमें कई अन्य फीचर्स भी सम्मिलित किये गये है। इन फीचर्स के माध्यम से यात्रा करते हुए व्यक्ति को भी कॉल लगाया जा सकता है और आप एक क्लिक के माध्यम से 2 लिंक्स को आसानी से जोड़ सकतें है,साथ ही साथ G Suite यूज़र्स के लिए  Gmail और कैलेंडर की सुविधाओं को भी जोड़ा गया है। 

इस एप्लीकेशन की मेन स्क्रीन पर आपको आपकी शेड्यूल्ड मीटिंग की लिस्ट या सूचि भी शो होगी जिसमे समय,स्थान,विषय और उपस्थित लोगों की जानकारी भी मिलेगी। आप एक हरे रंग के 'join' बटन पर क्लिक कर के अपने घर से फ़ोन के माध्यम से भी किसी मीटिंग को अटेंड कर सकतें है और आप बटन के माध्यम से किसी कॉल को म्यूट कर सकतें है या विडियो को बंद भी कर सकतें है।  

और एक लार्ज कॉन्फ्रेंस के दौरान आप मेन  विंडो के टॉप पर यह देख सकतें है कि इस समय कौन बात कर रहा है और उसके साथ साथ आपको पार्टिसिपेंट्स की लिस्ट ,नाम और इमेल्स भी शो होंगे 

नंबर्स की dial-in केवल G Suite एंटरप्राइज के उपभोक्ताओं के लिए ही होगी, बस एक ये ही इसकी लिमिटेशन है । 

गूगल ने Meet की घोषणा आधिकारिक रूप से कर दी है,और यह मोबाइल ऍप  iTunes ऍप स्टोर जल्दी ही उपलब्ध होगी।इस ऍप ने US की रैंकिंग करना शुरू कर दिया है जो कि  बिज़नस कैटेगिरी में 1117 नंबर पर है और इसकी रैंकिंग ऍप ने इंटेलिजेंस फर्म सर्वर द्वारा की है।अभी इसकी सबसे उच्चतम पद की रैंकिंग आयरलैंड में है जो की 375 नंबर पर है। 

Meet का आगमन तब हुआ जब गूगल hangouts पर अपने प्रयासों को दोबारा से फोकस कर रहा था। कंपनी ने जनवरी में Google+ Hangouts API को बन्द कर दिया था। हैंगआउट ने एक संदेश भी दिया कि हम "उद्यम उपयोग के मामलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए  इसे बदल रहे हैं।"

 gsuite.google.com के मेन वेबपेज के अनुसार Meet ने G Suite को  लाइनअप करने के लिए Hangouts  ऍप को आधिकारिक तौर पर रिप्लेस नहीं किया है। ये अभी तक साबित नहीं हो पाया है कि hangouts को पूरी तरह बंद किया गया है या फिर  भी google की विडियो चाट सर्विस में सम्मिलित होगी। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.