गूगल प्ले स्टोर ने ऐड किया 'फ्री ऍप ऑफ़ द वीक' सेक्शन

Samachar Jagat | Monday, 27 Mar 2017 03:29:50 PM
Google Play Store gets a ‘Free App of the Week’ section

Google ने अब अपने Play Store ऐप मार्केटप्लेस में एक नया सेक्शन जोड़ा है। इस नए सेक्शन को 'फ्री ऍप ऑफ़ द वीक' कहा जाता है और अब हर सप्ताह एक निशुल्क ऐप को प्रकाशित किया जाएगा। ध्यान देने योग्य बात यह है कि नया फ्री ऐप्स सेक्शन फिलहाल US स्टोरफ्रंट लिए ही उपलब्ध है।

एंड्राइड के अनुसार नए फ्री ऍप्स सेक्शन को एक्सेस करना काफी सरल है। अगर आप अपने डेस्कटॉप पर हैं तो अपने ब्राउज़र से गूगल प्ले स्टोर पर जाइए, उसके बाद ऐप्स सेक्शन पर क्लिक कीजिए। उसके बाद आपको स्क्रॉल करते हुए बॉटम तक जाना है वहां आपको "Free app section" शो होगा।

यदि आप अपने स्मार्टफोन पर हैं तो बस Play Store आइकन पर टैप करें और फिर उसी सेक्शन तक स्क्रॉल करें।

इस सेक्शन से हर हफ्ते एक फ्री ऍप की उम्मीद की जा रही है इस हफ्ते की फ्री Card Wars है यह कार्टून नेटवर्क द्वारा एक एडवेंचर टाइम है।

फ्री ऐप सुविधा अभी शुरू की गई है और Google ने हाल ही में डेवलपर कंसोल पर नई बिक्री सुविधाओं का परीक्षण शुरू किया था उसी के बाद इस फीचर को इंट्रोड्यूस किया गया है। ऐप्स अब अधिकतम 8 दिनों के लिए और केवल 30 दिनों में एक बार मुफ्त में हो सकते हैं।

हालांकि यह उक्त ऐप के लिए डाउनलोड या इंस्टॉल करने की संख्या में पर्याप्त वृद्धि लाएगा। Google ने काफी सोच समझ कर यह फैसला लिया है और मानना पड़ेगा कि गूगल का यह फैसला काफी स्मार्ट है, क्योंकि मुफ्त डाउनलोड डेवलपर कंसोल में खरीदार के रूप में दिखाई नहीं देते हैं और एप को किसी भी लिस्ट में पेड ऐप की तरह लिस्टेड नहीं करता है।

इसकी तुलना में iOS 2012 के बाद से प्रति सप्ताह एक फ्री ऐप दे रहा है। एप्पल ने एेप्स के लिए अधिक विजिबिलिटी लाने के लिए इस सेक्शन को पेश किया था। Apple के डेवलपर्स को यह अनुमति है कि वह अपने ऍप्स को फ्री ऐप्स से पेड ऐप्स में परिवर्तित कर सकते हैं।

मार्च 2016 से गूगल ने पब्लिशर्स को आज़ादी दी कि वे किसी विशेष समय तक अपनी एेप्स की कीमत को फ्री कर सकते हैं, और अपनी एेप के डाउनलोड्स को बढ़ावा देने का यह एक इम्पोर्टेन्ट टूल है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.