गूगल ओपन-सोर्स JPEG एनकोडर जो फाइल साइज को 35% कर देगा कम

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 10:24:15 AM
Google open-sources JPEG encoder that reduces file sizes by 35%

अगर आप एक ऍप का निर्माण करने जा रहें है,और उसमे आपको बहुत सी इमेजेस का इस्तेमाल करना है तो आप गूगल के नए कम्प्रेशन अल्गोरिथम का इस्तेमाल कर के JPEG फाइल की साइज को 35 प्रतिशत तक घटा सकतें है।

इसे Guetzli कहा जाता है,और यह मौजूद ब्राउज़र और इमेज प्रोसेसिंग टूल्स के साथ काम करती है,गूगल का कहना है कि प्रोसेस को कम्प्रेशन प्रोसेस के परिमाणीकरण चरण के रूप में जाना जाता है,जो कि इमेज क्वालिटी का ध्यान रखे बिना ही आपकी इमेज की साइज को कम करता है।जिसका अर्थ यह है कि यह अल्गोरिथम आपकी इमेज साइज को तो कम कर देगा लेकिन आपकी इमेज क्वालिटी शायद खराब हो जायेगी।

हालाकिं यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि Guetzli अन्य विकल्पों की तुलना में धीमी है,इसका मनोविज्ञान मॉडल "सिंपल कलर ट्रांसफॉर्म और डिस्क्रीट कोसाइन ट्रांसफॉर्म द्वारा प्राप्त की जाने वाली अचीवमेंट की तुलना में अधिक संपूर्ण और विस्तृत तरीके से कलर प्रीसेप्शन और विसुअल मास्किंग का आकलन करता है"और सर्च एल्गोरिथ्म जो कि Guetzli इस्तेमाल करता है, वह  libjpeg जैसे विकल्पों की तुलना में धीमी है।



जो उदाहरण ऊपर दिए गये है,उसमे आप अनकंप्रेस्ड ओरिजिनल इमेज को बायीं तरफ ,libjpeg को बीच में और Guetzli के परिणाम को दायीं तरफ देख सकतें है,और नोटिस कर सकतें है कि गूगल का सॉल्यूशन,दोनों अन्य उदाहरणों की तुलना में कम रिंगिंग आर्टिफैक्ट्स है।

JPEG एनकोडर एक ओपन सोर्स एनकोडर है और इसे आप GitHub रिपॉजिटरी से डाउनलोड कर के अपनी ऍप मेकिंग में इम्पलीमेंट कर सकतें है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.